लोगों की मेहनत की कमाई पर हाथ साफ करने वाले. डिजिटल चोर गिरफ़्तार

कोरिया. जिले के एडिशनल एसपी पंकज शुक्ला ने साइबर क्राइम से जुड़े मामले का खुलासा किया है.. 1 लाख 63 हजार के आनलाईन ठगी के मामले के आरोप मे पुलिस ने दो शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है.. जो बड़ी ही आसानी से लोगो की मेहनत की कमाई पर हाथ साफ किया करते थे.. गौरतलब है पुलिस गिरफ्त मे आए झारखंड के दोनो आरोपी पिछले एक साल में ऑनलाइन माध्यम से 100 लोगो से 1 करोड रुपए से ज्यादा की ठगी कर चुके हैं..

जिले के बैकुंठपुर थाना क्षेत्र निवासी अब्दुल अली को अपने पुत्र असलम अली को 5000 रूपए निकालने एटीएम भेजा था.. लेकिन खाते में कम राशि होने के चलते जब रकम नहीं निकली.. तब अब्दुल ने मामले की जानकारी बैंक अधिकारियों को दी. तो पता चला कि 26 अगस्त को उनके मोबाइल पर पीएनबी का बैंक मैनेजर बता कर किसी सख्स ने ओटीपी पूछा और पीडित अब्दुल ने किसी फर्जी सख्स को असली बैंक मनेजर समझ लिया और ओटीपी उसे बता दिया. फिर क्या दूर दराज मे बैठे सख्स ने बडी आसानी से आनलाईन माध्यम से पीडित के खाते मे जमा 1 लाख 63 हजार रुपए अपने खाते मे पलटी कर लिया..

गौरतलब है कि आनलाईन ठगी के पहले पीडित ने एक बार 5 हजार रुपए निकालने का प्रयास किया था. लेकिन रुपया निकले बगैर खाते से कट गया था. जिस पर ठगी के शिकार अब्दुल ने इसकी शिकायत बैंक के फेसबुक पेज पर कर दी थी. और वहीं से झारखंड मे बैठे आरोपियो को पीडित के एकाउंट की डिटेल मिल गई और दोनो आरोपियों ने शातिराना अंदाज मे बैंक मनैजर बनकर अब्दुल के एकाउंट की रकम अपने खाते मे डाल ली.. इधर इस मामले की पडताल के लिए आला पुलिस अधिकारियो ने बैंकुठपुर की कोतवाली और साईबर सेल की विशेष टीम बनाई और मामले के आरोपियो और उनके खाते की पहचान करके टीम झारखंड के धनबाद जिला स्थित निरसा पहुंची.. वहां एक हफ्ते तक रहकर पुलिस ने झारखंड निरसा पुलिस के सहयोग से आरोपियो की गिरफ्तारी की.. पकडे गए आऱोपियों के कब्जे से 14 नग मोबाईल, चार मोबाईल और एक लैपटॉप और डेढ लाख रुपए नगद बरामद किए गए हैं.

पकडे गए आरोपी अभिजीत रविदास और सूरज कुमार दास दोनो झारखंड के धनबाद जिले के निरसा के रहने वाले हैं. और पुलिसिया पूछतांछ मे ये भी पता चला है कि दोनो आरोपी पिछले एक डेढ साल मे 100 से अधिक लोगो के एकाउंट से आनलाईन ठगी कर 1 करोड की रकम अपने खाते मे पलट चुके हैं.. बहरहाल कोरिया पुलिस को मिली इस बडी सफलता के बाद ये कयास लगाए जाने लगे हैं कि कोरिया पुलिस की इस कार्यवाही से आन लाईन ठगी के कई मामलो का पर्दाफाश जल्द हो जाएगा..