खुले में शौच जाना पडा महँगा.. डस लिया सांप ने..

भैयाथान (संदीप पाल) सूरजपुर जिले के ओड़गी जनपद क्षेत्र के ग्राम रामपुर चबदा में आज सुबह एक 15 वर्षिय युवती खुले में सौच करने जा रही थी जैसे ही वह नाले के पास पहुची थी कि उसके पैर में जहरीले करैत साप ने उसे काट लिया उसके बाद युवती ने ईसकी जानकारी अपने परिजन को दी परिजन ने 108 की मददत से गम्भीर अवस्था मे भैयाथान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भर्ती किया गया ।
ओड़गी जनपद क्षेत्र जंगलो से घिरा हुआ है।इस कारण इस समय बारिस से जहरीले सांप गर्मी के वजह से अपने बिल से निकल रहे है। जिसके कारण आए दिन कोई ना कोई इनके शिकार हो रहे है कुछ दिन पूर्व यहा 2 लोगो को सर्प ने डसने के कारण 2 लोगो की जान तक जा चुकी है फिर भी ओड़गी अस्प्ताल में ईसीजी , हाल्ट मसीन नही होने के कारण 22 किमी भैयाथान लाया जाता है, जिससे जल्दी ट्रीटमेंट नही होने के कारण मौत हो जाती है अगर ओड़गी अस्प्ताल में ये सब मसीन लग जाता तो 22 किमी भैयाथान नही लाया जाता और समय पर इलाज हो जाता ।
मिली जानकारी के अनुसार ऐसा ही मामला आज देखने को मिला रामपुर चबदा निवासी मानकुंवर पिता लालमन 15 वर्ष खुले में शौच करने जाते वक़्त जहरीले सांप ने काट लिया और 108 की मद्दत से 22 किमी भैयाथान अस्प्ताल लाया गया जिससे समय पर इलाज के कारण उसकी जान बच गई और रामपुर चबदा से ओड़गी की दूरी लगभग 5 किमी है अगर वहा यह सब मसीन रहती तो 22 किमी भैयाथान नही लाना पड़ता वही भैयाथान डॉ कुशवाहा ने बताया कि आज ही भैयाथान अस्प्ताल में ईसीजी हाल्ट मॉनिटरिंग की मसीन लगाया गया था जिससे युवती की जान बचाई गई। और हेल्ती रेबीज बेकसिन की सुई व बोतल चढ़ाने  युवती को लगाया गया तब उसकी जान बच पाई डॉ कुशवाहा ने बताया कि इस मसीन लगने से अब 65 किमी अम्बिकापुर साप काटने मरीजो को नही भेजना पड़ेगा इसका इलाज भैयाथान में ही हो जाएगा।
वही मरीज मानकुंवर ने बताया कि ओड़गी क्षेत्र व हमारे घर मे शौचालय का निर्माण आधा अधूरा होने के कारण खुले में शौच जाने की मजबूर है। और खुले में शौच जाने के कारण साप ने मेरे को काट लिया अगर शौचालय बना होता तो खुले में शौच नही जाना पड़ता यहा के सरपंच सचिव को जब मेरे परिजन के द्वारा बोला गया कि आधा अधूरा शौचालय को बनवा दो लेकिन सरपंच सचिव के द्वारा बोला गया कि बना दिया जाएगा लेकिन आज तक आधा अधूरा छोड़ दिया गया जिसके कारण आज खुले में शौच जाते वक्त जहरीले सांप ने काट लिया अगर शौचालय बना रहता तो खुले में शौच नही जाना पड़ता ।
सूरजपुर जिले के हर जनपद क्षेत्र में शौचालय आधा अधूरा बना कर छोड़ दिया गया है और फर्जी जियो टेंक कर सरकारी साइड पर अपलोड किया गया है। वही ओड़गी क्षेत्र के हरेक गांव में शौचालय निर्माण का  काम एकदम धीमी गति से किया जा रहा है।
एस के मरकाम जनपद सीईओ ओड़गी
इस सम्बन्ध में ओड़गी जनपद सीईओ एस के मरकाम ने बताया कि ओड़गी जनपद के ग्राम पंचायत पहुँचविहीन क्षेत्र अंतर्गत आता है और यहा शौचालय निर्माण चल रहा हैं,  मै रामपुर चबदा जाकर शौचालय की स्थिति को देखता हूं और पहाड़ी पहुँचविहीन होने के कारण दिक्कत आ रही है अभी शौचालय का काम तेज गति से किया जा रहा है। पहुँचविहीन क्षेत्र का शौचालय एक सप्ताह में पूर्ण कर लिया जायेगा।