7 हाथियों के दल ने फ़िर मचाया आतंक… ग्रामीण का घर तोड़ा, फ़िर रौंद दिए किसानों की फसल.. दहशत में आए लोग

अम्बिकापुर..(उदयपुर/क्रांति रावत).. वन परिक्षेत्र उदयपुर अंतर्गत ग्राम खरसुरा में प्रेमनगर वन परिक्षेत्र की ओर से सात हाथियों के दल ने बुधवार को प्रवेश किया था। वहाँ से दो दिन रहने के बाद दावा से होते हुए करमकठरा जंगल मे प्रवेश किया तथा शुक्रवार को मानपुर में रात 11 बजे श्याम कुंवर नामक महिला के घर को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया तथा घर मे रखे राशन को भी चट कर गए। रात को जंगल के किनारे स्थित घर मे सब लोग सो रहे थे। आधा घर टूटने के बाद नींद खुली तो बमुश्किल जान बचाकर गांव की ओर भागे।

सभी हाथी दिनभर करमकठरा जंगल में शांत रहे तथा शाम को बाहर निकलकर पूरी रात महेशपुर, मानपुर, लक्ष्मणगढ़, मोहनपुर, उपकापारा में घूमकर धान के फसलों को बुरी तरह से रौंदकर और खाकर लगभग 2.3 हेक्टेयर धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है।
हाथियों का दल अभी भी महेशपुर करमकठरा के जंगल में डेरा जमाए हुए है।

हाथियों से लोगों को बचाने के लिए वन अमला उपवन क्षेत्रपाल एस बी सोनी के नेतृत्व में बुधवार सुबह से ही इनकी निगरानी में लगा हुआ है। वन अमला द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए मुनादी करा रहा है तथा लोगों को हाथियों से दूर रहने की सलाह भी दी जा रही है। जंगल किनारे एकांत घरों में रहने वाले लोगों को बस्ती में आकर शासकीय स्कूल आंगनबाड़ी केंद्र इत्यादि पक्के मकानों में रखने की व्यवस्था की जा रही है। हाथियों के निगरानी में गजराज वाहन सुरक्षा उपकरणों के साथ वन अमला जुटा हुआ है।