प्रेमनगर में शिक्षकों और छात्रों ने किए. डेमो मतदान

सूरजपुर. जिले के प्रेमनगर ब्लॉक में सरकार के मतदाता/ मतदान जागरूकता अभियान और विषय अध्यापन के तहत नवाचारी शिक्षक कृष्ण कुमार ध्रुव ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला कोटेया में बच्चों को मतदान की प्रक्रिया सहित डेमो मतदान कराकर बच्चों को जागरूक किया. जिसमें विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने रुचि के साथ मतदान किया और विद्यालय के समस्त शिक्षकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

नवाचारी शिक्षक कृष्ण कुमार ध्रुव ने छात्रों को मतदान कैसे होती है, उसकी क्या-क्या प्रक्रिया होती है. कौन विजयी होता है ऐसे सभी सवालों से बच्चों को अवगत कराया. इस प्रकार के कार्यक्रम करने से बच्चे पूरी विधि से अवगत होते है और उस पर आसानी से अपनी समझ बना पाते हैं. नवाचारी शिक्षक ध्रुव का कहना है कि इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजन से बच्चे उस विषय वस्तु को पूरी तरह से समझ पाते हैं, जो उनके परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी होता है. शिक्षा के क्षेत्र में ऐसे गतिविधियों से छात्रों के अंदर रुचि उत्पन्न होती है, जिससे विषय अध्ययन आसान हो जाता है. ऐसे कार्यों से शिक्षकों और छात्रों में समन्वय बना रहता है जिससे बच्चे बेझिझक शिक्षकों से प्रश्न करते है और उनका सीधा संवाद होता है. भविष्य में ये छात्र-छात्राएं ही लोकतांत्रिक देश में अपना अमूल्य मतदान का उपयोग करेंगे. जिसके लिए उनको पहले से यह जानना भी जरूरी है कि मतदान में किस प्रकार के प्रत्याशी को वोट दें जिससे हमारा देश मजबूत हो और देश का विकास हो.

इस कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य लिनु मिंज, प्रदीप दास, मालिक राम भारद्वाज, अमरजीत सोलंकी, सिजुवेंद्र साव, रीता बर्मन, सरिता मिरी, प्रकाश सिदार,रूपचंद्र सिदार, जयपाल सिदार, छात्रावास अधीक्षक रामचरण साहू आदि शिक्षकों ने डेमो मतदान किये.