सरगुज़ा: श्रमदान कर ग्रामीणों ने किया तालाब निर्माण

सीतापुर/अनिल उपाध्याय। वर्षा ऋतु का जल संवर्धन एवं संरक्षण हेतु ग्रामीणों ने श्रमदान के जरिये तालाब निर्माण कर हुए एक मिसाल पेश की है। प्रयोग समाजसेवी संस्था के नेतृत्व में गाँव की महिला एवं पुरुषों ने संयुक्त रूप से श्रमदान कर तालाब निर्माण मे सक्रिय योगदान निभाया है। ग्रामीणों के अथक प्रयास से गाँव मे निर्मित तालाब की वजह से अब लोगो को सिंचाई समेत अन्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा।
      
गौरतलब है कि मैनपाट के तराई गाँव कोट सरनाटिकरा के  लोगो को सिंचाई समेत अन्य सुविधाओं के लिए तालाब नही होने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। सिंचाई समेत अन्य सुविधाओं के लिए परेशान गाँव के लोगो को एक तालाब की जरूरत थी। जिसके लिए शासन-प्रशासन के सामने हाथ फैलाने के बजाए ग्रामीणों ने श्रमदान कर तालाब बनाने का बीड़ा उठाया। उनके इस श्रमदान के निर्णय को प्रयोग समाजसेवी संस्था ने पूरा साथ मिला जिसके बलबूते ग्रामीणों ने तालाब निर्माण का जो बीड़ा उठाया था उसे पूरा कर दिखाया। ग्रामीणों ने श्रमदान के जरिये पखवाड़े भर के अंदर तालाब का निर्माण कर डाला।

तालाब खुदाई के दौरान जनपद पंचायत अध्यक्ष शांति देवी एवं उपाध्यक्ष शैलेष सिंह भी मौके पर पहुँचे और श्रमदान कर ग्रामीणों का हौसला बढ़ाया। इस काम मे प्रयोग समाजसेवी संस्था के हरि यादव के नेतृत्व में महिला पुरुषो ने एकजुट होकर श्रमदान किया और तालाब निर्माण में अपनी महती भूमिका निभाई। ग्रामीणों के अथक प्रयास एवं मेहनत के बलबूते निर्मित इस तालाब से जल संवर्धन एवं संरक्षण के साथ अब गाँव में सिंचाई एवं निस्तारी की समस्या दूर हो जायेगी।