छत्तीसगढ़: 12वीं की छात्रा की रेप के बाद हत्या, आरोपी ने आत्महत्या का रूप देने पंखे से लटका दी लाश; हाथ पर लिख दिया दूसरे लड़के का नाम

सूरजपुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में मानवता को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है। दरअसल, जिले के नगर पंचायत जरही स्थित ऊर्जा नगर कॉलोनी में एक 12वीं की छात्रा के साथ दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया गया, इसके बाद उसकी हत्या कर आत्महत्या का रूप देने के लिए फांसी पर लटका दिया गया। इस मामले में पुलिस ने वारदात को अंजाम देने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि, आरोपी एक विशेष समुदाय का है और भाजयुमो जरही मंडल का कार्यसमिति का सदस्य है। आरोपी ने पुलिस के समक्ष जुर्म कुबूल कर लिया है। जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है। मामला भटगांव थानाक्षेत्र का है।

दरअसल, नगर पंचायत जरही अंतर्गत ऊर्जानगर कॉलोनी में 12वीं की छात्रा अपने माता-पिता और छोटे भाई के साथ एक क्वॉर्टर (घर) में रहती थी। हाल ही में छात्रा के पिता की तबियत खराब होने पर उन्हें बिलासपुर के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस दौरान छात्रा के पिता के साथ उसकी मां भी बिलासपुर में रह रही थी। गुरुवार के दिन छात्रा अपने स्कूल से प्रायोगिक परीक्षा देकर क्वॉर्टर में लौटी, इस दौरान उसका छोटा भाई बाहर खेलने गया हुआ था। जब वह घर लौटा और दरवाजा खटखटाया तो उसकी दीदी ने दरवाजा नहीं खोला। तो उसने इसकी जानकारी पड़ोसियों को दी। जिसके बाद आस-पड़ोस के लोगों ने भी वहां पहुंचकर दरवाजा खुलवाने का प्रयास किया, लेकिन अंदर से कोई सुगबुगाहट नहीं होने पर पड़ोसियों को शक हुआ। इसके बाद उन लोगों ने दरवाजा तोड़कर घर के अंदर प्रवेश किया, तो अंदर छात्रा का शव पंखे पर फंदे से लटक रहा था।

इस मामले की सूचना तत्काल पड़ोसियों द्वारा भटगांव थाना में दिया गया। सूचना पर भटगांव पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची और घटनास्थल का जायजा लिया। प्रथम दृष्टया मामला हत्या का प्रतीत हो रहा था। इसके मद्देनजर पुलिस ने फोरेंसिक एक्सपर्ट और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को जानकारी देकर घटना की जांच शुरू कर दी। छात्रा के शव को फंदे से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में डॉक्टर द्वारा हत्यात्मक लेख किया गया। वहीं मृत छात्रा के हाथ में पेन से एक लड़के का नाम लिखा हुआ था। जिसके बाद पुलिस ने संदेह के आधार पर दो युवकों को हिरासत में लिया और उनसे पूछताछ की। उनमें से एक युवक विशेष समुदाय से था, जिसके द्वारा पुलिस को गोलमोल और गुमराह करने जैसा जवाब दिया जा रहा था। जिससे पुलिस का शक उस युवक के प्रति गहराया और पुलिस ने उससे कड़ाई से पूछताछ की। जिसके बाद उक्त युवक ने घटना की सारी सच्चाई पुलिस को बताई।

आरोपी युवक ने बताया कि, घटना के दिन वह पीछे के दरवाजे से घर में घुसकर लड़की से राजू (प्रतीकात्मक नाम) नामक लड़के से संबंध खत्म करने को कहा, इस दौरान लड़की और उसके बीच छीना-झपटी होने लगी। जिससे लड़की का कपड़ा उसके बदन से हट गया, और उसकी नीयत खराब हो गई। इसके बाद उसने लड़की के साथ जबरजस्ती बलात्कार किया। इसपर लड़की ने कहा कि, पूरी घटना वह अपने परिजनों को बताएगी, तो उसने सबूत छिपाने के डर से लड़की का गला दबा दिया, जिससे लड़की की मौत हो गई। इसके बाद हत्या को आत्महत्या का रूप देने के लिए शव को दुपट्टे से पंखे से लटका दिया। फिर मृतिका के हाथो में राजू का नाम लिखा दिया कि, मेरी मौत का कारण राजू है। जिससे पुलिस भ्रमित हो जाए, और उस तक ना पहुंच सके।

फिलहाल, भटगांव पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर, विधिसंगत कार्रवाई करते हुए न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है। इस हत्या की गुत्थी को सुलझाने में भटगांव थाना प्रभारी विमलेश सिंह, उप निरीक्षक उमेश सिंह, सहायक उप निरीक्षक सुमन पांडेय, वीरेंद्र यादव, प्रधान आरक्षक राजेश यादव, आरक्षक रजनीश पटेल, ताराचंद यादव, नौशाद खान, संतोष जायसवाल सक्रिय रहे।