प्रशासनिक ट्रायल में संजीवनी वाहन भी नही निकल सका… घायल नें दम तोडा

अम्बिकापुर

प्रशासन के एक तरफा निर्णय का खामियाजा आज सामने देखने को मिल गया। जिला अस्पताल मार्ग को बंद करने व दूसरे मार्ग से आवागमन प्रारंभ करवाने के लिए चल रहे ट्रायल में आज संजीवनी वाहन तक को निकलने नहीं दिया गया । समय पर घटना स्थल नहीं पहुंच पाने से एक गंभीर की मौत हो गई।

सोमवार से शुरू हुए इस मार्ग पर ट्रायल के पहले दिन से ही लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन के इस निर्णय से एंबुलेंस व संजीवनी वाहनों तक को रोक दिये जाने का खामियाजा एक व्यक्ति की सही समय पर उपचार सुविधा नहीं मिलने से हुई मौत के बाद देखने को मिल गया। आज सुबह कल्याणपुर के आगे रामेश्वरपुर में एक सड़क दुर्घटना में घायल गंभीर रूप से सड़क पर पडे़ एक व्यक्ति की सूचना पर तत्काल जिला अस्पताल से संजीवनी वाहन निकली । रानी तालाब के पास उस मार्ग पर आवागमन बंद करने लगाए गए स्टाॅपर पर यातायात पुलिस ने वाहन को रोक दिया ।और वापस दूसरें रास्ते से जाने की बात कही । गंभीर घटना को लेकर संजीवनी वाहन चालकों ने यातायात कर्मी पर स्टाॅपर हटाने की गुजारिश की । परन्तु लगभग आधे घंटे तक चली नोंक-झोंक  के बाद भी अंततः संजीवनी चालकों को वाहन वापस कर दूसरें सडक से जाना पड़ा । घटना स्थल पर पंहुचते ही घायल ने दम तोड़ दिया । संजीवनी के समय पर पहुंचने से शायद गंभीर मरीज की जान बचायी जा सकती थी ।

खैर प्रशासन के निर्णय के बाद अब फिलहाल तो जिला अस्पताल मार्ग में अग्रसेन चैक के पास भी कोई दुर्घटना होती है तो संजीवनी व एंबुलेेंस जैसे वाहनों को भी सीधे अग्रसेन चैक जाने के बजाय दूसरे मार्ग से जाना व दूसरे अन्य मार्ग से वापस आना पडे़गा । प्रशासन ने पहले यह कहा था कि एंबुलेंस व संजीवनी जैसे वाहनों के यह मार्ग खुला रहेगा परन्तु आज घटित घटना के बाद यह साफ हो गया इन वाहनों को भी  किसी भी गंभीर स्थिति में भी अपना रास्ता बदलना होगा ।