राशन वितरण में हेराफेरी आई सामने..खाद्य दफ्तर में मचा हंगामा

आरोप एक महिला के पास कार्ड नहीं, फिर भी हो रहा राशन का उठाव

 अम्बिकापुर

शहर के अंदर पीडीएस के राशन वितरण में  हेराफेरी किये जाने का मामला प्रकाश में आया है। आरोप है कि नगर के शीतला वार्ड दुकान नम्बर 11 में आलम यह है कि वहां के एक महिला हितग्राही के पास राशन कार्ड ही नहीं है और हर माह उसका राशन उठाव भी हो रहा है। ये राशन उस महिला के नाम से कौन उठा रहा है यह तो राशन वितरण करने वाला ही बता सकता है। इस बात को लेकर आज वार्ड की महिलाओं ने खाद्य विभाग के दफ्तर पहुंचकर हंगामा मचा दिया। लगभग एक घंटे तक अधिकारी से तू-तू, मैं-मैं की स्थिति बनी रही। अंततरू खाद्य अधिकारी ने फुड इंस्पेक्टर को मामले की जांच के आदेश दिये।

ज्ञात हो कि नगर के नेहरू वार्ड का राशन दुकान शीतला वार्ड में  दुकान नम्बर 11 में स्थित है। यहां राशन वितरण में अनियमितता को लेकर वार्ड की महिलाएं आज खाद्य विभाग के दफ्तर पहुंची। महिलाओं ने विभाग के दफ्तर में पहुंचकर जमकर हंगामा किया। महिलाओं का आरोप था कि उक्त राशन दुकान का संचालन सरगुजा महिला बचत समूह मायापुर के द्वारा किया जाता है। दूर से आने की वजह से राशन दुकान खोलने का कोई निर्धारित समय नहीं है। राशन तो हर माह लगभग 4 तारीख तक आ जाता है, परंतु उसका वितरण 11 से 15 तारीख के बीच शुरू किया जाता है। यहीं नहीं राशन दुकान खोलने का समय 12 बजे से 3 बजे तक रहता है। फुड इंस्पेक्टर सुधा चैहान के साथ लगभग एक घंटे महिलाओं ने इस बात को लेकर तू-तू, मैं-मैं की। महिलाओं की मांग थी कि उक्त राशन दुकान संचालक को हटाकर मोहल्ले के ही किसी को संचालन का जिम्मा दिया जाये, ताकि समय पर सभी को राशन मिल सके। इस हंगामे के बीच बड़ी बात सामने आई कि नेहरू वार्ड निवासी महिला मीनू छत्रपाल पिछले कई महीनों से वार्ड के पार्षद के पास अपना राशन कार्ड बनवाने के लिये दौड़ रही है, परंतु जब इस बात का पता लगाया गया तो खाद्य दफ्तर में पता चला कि उसका कार्ड 2013 में ही बन चुका है। कार्ड बनने के बाद भी महिला के पास कार्ड नहीं होने व प्रतिमाह उसे कार्ड से राशन का उठाव होने की बात भी जांच में सामने आ गई। राशन की इस हेराफेरी के उजागर होने के बाद महिलाएं और आक्रोशित हो गई। महिलाओं का आरोप था कि राशन संचालक पूर्व में भी राशन की हेराफेरी करते पकड़े जा चुके हैं  व राशन दुकान सील भी हो चुकी है। महिलाओं ने कहा कि राशन दुकान संचालक राशन कार्ड को अपने पास रखकर हितग्राहियों को यह कहकर भ्रमित कर देता है कि उसका कार्ड कट गया है और उसके कार्ड से राशन का उठाव कराकर उसे बिक्री कर देता है। इस बड़े मामले के सामने आने के बाद अधिकारी ने जांच के आदेश दे दिये हैं।

जांच उपरांत होगी कार्यवाही-राठौर

खाद्य अधिकारी जीएस राठौर ने कहा कि मामला गंभीर है। मैं तत्काल फुड इंस्पेक्टर को भेजकर मामले की जांच करा रहा हू। जांच उपरांत दोषी पर जरूर कार्यवाही होगी।