दर्जनभर मर चुके लोगों के नाम से राशन ग़ायब.. PDS संचालनकर्ता निलंबित.. कार्रवाई से ख़ुश नहीं ग्रामीण … अधिकारियों पर लगाए ये आरोप!

  • ग्रामीणों ने किया दोषियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने की मांग
  • अधिकारियों द्वारा सिर्फ निलंबित करके दोषियों को बचाने का ग्रामीणों ने लगाया आरोप

जांजगीर-चांपा. जिले के जनपद पंचायत जैजैपुर के अंतर्गत दर्जनभर स्वर्गवासियों के नाम से राशन गबन करने वाले पीडीएस दुकान की संचालनकर्त्ता सहेली महिला स्व सहायता समूह एवं संचालक को अधिकारियों के द्वारा सिर्फ निलंबित करके बचाने का प्रयास किया गया है. अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सक्ति के अलावा जिला के मुखिया कलेक्टर से ग्रामवासियों ने दोष सिद्ध होने के बाद दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग किए हैं.

गौरतलब है कि जांजगीर-चांपा जिला के जनपद पंचायत जैजैपुर के अंतर्गत ग्राम करही में शासकीय उचित मूल्य की दुकान के संचालनकर्त्ता सहेली महिला स्व.सहायता समूह के द्वारा हेराफेरी करने और लगभग एक दर्जन स्वर्गवासियों के नाम से राशन गबन करने की शिकायत ग्रामीणों के द्वारा किया गया था. जिसकी जांच में जैजैपुर खाद्य अधिकारी पहुंचे हुए थे. हालांकि शासकीय उचित मूल्य की दुकान की संचालनकर्ता सहेली महिला स्व सहायता समूह, करही को अधिकारियों के द्वारा निलंबित कर दिया गया है.

लेकिन अगर ग्राम करही के ग्रामीणों एवं शिकायतकर्ताओं की माने तो अधिकारियों ने सहेली महिला स्व सहायता समूह एवं संचालक से सांठगांठ करके सिर्फ निलंबित करके बचाने का प्रयास किया गया है. ग्राम करही के ग्रामीणों का आरोप है कि अगर स्वर्ग सिधार चुके ग्रामीणों के नाम से राशन का उठाव करके गबन किया गया है. तो दोष शिद्ध हो गया है. उसके बाद एफआईआर की कार्रवाई होनी चाहिए.

अधिकारियों के द्वारा पीडीएस दुकान की संचालनकर्ता सहेली महिला स्व सहायता समूह को निलंबित करके छोड़ देने से शिकायतकर्ताओं एवं ग्रामवासी ग्रामीण जन अपने आप को ठगा महसूस कर रहे हैं. उचित कार्यवाही नहीं करने का आरोप अधिकारियों के ऊपर लगा रहे हैं.

  • सहेली महिला स्व सहायता समूह करही को नेताओं की संरक्षण

उक्त महिला समूह को नेताओं का संरक्षण प्राप्त है. पीडीएस दुकान की संचालनकर्ता सहेली महिला स्व सहायता समूह करही को भारतीय जनता पार्टी के किसी बड़े नेता का क्षत्रछाया बताया जा रहा है. इसी कारण एफ.आई.आर. की कार्रवाई करने में अधिकारियों के कलम बौने साबित हो रहे हैं. इसलिए उक्त समूह को निलंबित करके छोड़  दिया गया है. गांव के ग्रामीणों में यह चर्चा का विषय बना हुआ है.

  • कार्रवाई करने की बजाय सक्ति एसडीएम ने की खानापूर्ति

शासकीय उचित मूल्य की दुकान ग्राम करही के संचालनकर्ता सहेली महिला स्व सहायता समूह के द्वारा दर्जनभर स्वर्गवासियों के नाम से राशन गबन करने का खुलासा जांच में पहुंचे खाद्य निरीक्षक ने किया. उसके बावजूद भी अनुविभागीय अधिकारी, सक्ति के द्वारा निलंबन की कार्रवाई करके छोड़ दिया गया है. उच्च अधिकारियों के द्वारा केवल यहां पर सिर्फ कार्रवाई की खानापूर्ति की जा रही है. जबकि नियमानुसार एफआईआर दर्ज की कार्यवाही करने की मांग ग्रामवासियों द्वारा किया जा रहा है.

बहरहाल कारण चाहे जो भी हो लेकिन जनपद पंचायत, जैजैपुर के अंतर्गत ग्राम करही के पीडीएस दुकान की संचालनकर्ता सहेली महिला स्व सहायता समूह के द्वारा दर्जनभर स्वर्गवासियों के नाम से चावल का उठाव करके गबन किया गया है. यह जगजाहिर है. जांच में पहुंचे खाद्य निरीक्षक जैजैपुर सुनेत जायसवाल के द्वारा यह खुलासा किया जा चूका है. उसके बावजूद भी पीडीएस दुकान की संचालन कर्ता सहेली महिला स्व सहायता समूह को निलंबन की कार्रवाई करके बचाया जा रहा है. जबकि नियमानुसार एफआईआर की कार्रवाई होनी चाहिए.

  • निलंबित किया गया है…

खाद्य निरीक्षक के प्रतिवेदन अनुसार अनियमितता बरतने के कारण उक्त समूह को निलंबित किया गया है...

एसएस राज
अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), सक्ति