Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में कब-कब हैं चुनाव? इलेक्शन कमीशन ने की घोषणा

रायपुर. Lok Sabha Election Date: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग की तरफ से तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ये अहम जानकारी दी है। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव को कुल सात चरणों में कराया जाएगा। इसमें पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, आखिरी चरण का मतदान 1 जून 2024 को होगा।

Lok Sabha Election Date: 7 चरणों में होंगे लोकसभा के चुनाव, 19 अप्रैल से वोटिंग, 4 जून को नतीजे

छत्तीसगढ़ में कब होंगे चुनाव?

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को इलेक्शन होगा।

छत्तीसगढ़ में तीन चरण में चुनाव

19 अप्रैल- बस्तर लोकसभा
26 अप्रैल- कांकेर, महासमुंद और राजनांदगांव लोकसभा
7 मई- सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर लोकसभा

ASP-DSP Transfer: लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ पुलिस में जंबो सर्जरी, बड़े पैमाने पर ASP-DSP तबादला; किसे कहां भेजा गया, देखिए लिस्ट

कौन से फेज में कितनी सीटों पर चुनाव?

चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 102 सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा। इसमें 89 सीटों पर मतदान होंगे। तीसरे चरण में 7 मई को 97 सीटों पर वोटिंग होगी। चौथे चरण में 13 मई को 96 सीटों पर वोटिंग होगी। पांचवें चरण में 20 मई को 49 सीटों पर मतदान होगा। छाठवें चरण में 25 मई को 57 सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव के नतीजे 04 जून को घोषित किए जाएंगे।

इंडिया के इस क्रिकेटर की कहानी! पिता ने पान बेचकर चलाया घर, IPL में करोड़पति बनकर खुली किस्मत

Code Of Conduct: चुनाव आचार संहिता क्‍या है? कब और किन-किन चीजों पर रहेगी पाबंदी; जानें नियम और शर्तें