BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ कैडर के IAS ऑफिसर सुब्रह्मण्यम बनाये गए नीति आयोग के CEO

रायपुर: छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के IAS अधिकारी बीवीआर सुब्रह्मण्यम को नीति आयोग का अगला मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है। सुब्रह्मण्यम पहले पूर्व कॉमर्स के सचिव रहे हैं। कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट कमेटी ने उन्हें नीति आयोग का CEO बनाया है। बता दे कि उन्हें जून 2018 में जम्मू और कश्मीर में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया था। उन्हें 30 जून को अनूप वधावन के रिटायरमेंट पर मई 2021 में भारत सरकार के कॉमर्स सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। जब राज्य को 2019 में दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था तब बीवीआर सुब्रमण्यम ने मुख्य सचिव के रूप में काम किया। वह एक अनुभवी आईएएस ऑफिसर रहे हैं, जिन्होंने मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में काम किया है।

वहीं नीति आयोग के सीईओ के तौर पर काम कर रहे अय्यर को विश्व बैंक मुख्यालय में कार्यकारी निदेशक के तौर पर तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है। विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी, अमेरिका में है। आदेश में कहा गया कि अय्यर 1988 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर का स्थान लेंगे, जिन्हें उनके कैडर राज्य हरियाणा में वापस भेज दिया गया है।

साल 2014 में पीएम मोदी की सरकार आने के बाद भी वे साल भर तक पीएमओ में अपने इसी पद पर बने रहे। हालांकि डेप्युटेशन की अवधि पूरी होने के बाद वे वापस अपने होम कैडर छत्तीसगढ़ में लौट गए थे।