फोटोयुक्त मतदाता सूची का जिले के 670 मतदान केंद्रों में प्रारम्भिक प्रकाशन..कलेक्टर ने कहा लोकतंत्र को और अधिक सशक्त करने देना होगा अपना योगदान!..

बलरामपुर.. स्वीप कार्ययोजना के तहत् शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के. मुख्य आतिथ्य में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को मतदाता पुनरीक्षण 2023 कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी गयी, साथ ही कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा छात्र-छात्राओं को मतदाता शपथ दिलाई।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर.एन. पाण्डेय ने छात्र-छात्राओं को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन जिले के 670 मतदान केन्द्रों में किया गया। मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद जिले में कुल 491823 मतदाता पंजीकृत हैं, प्रत्येक मतदान केन्द्र की मतदाता सूची मतदान केन्द्रों के अतिरिक्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण कार्यालय तथा सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण कार्यालय में अवलोकन हेतु उपलब्ध है, तथा समस्त मतदाता कार्यालयीन दिवस में अपने मतदान क्षेत्र के मतदाता सूची का अवलोकन कर सकतें है। इसके अतिरिक्त उन्होने मतदाता सेवा संबंधी समस्त फार्म के संबंध में छात्र-छात्राओं को अवगत कराया।


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के. ने छात्र-छात्राओं को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संशोधित किये गये अर्हता तिथियों से अवगत कराते हुए कहा कि हमें 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर मतदान का अधिकार प्राप्त होता है, इस अधिकार के उपयोग हेतु सबसे पहले आवश्यक है मतदाता के रूप में पंजीकरण कराना। उन्होने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने यह सुविधा प्रदान की है जिसमें युवा जिसकी आयु जनवरी 2023 में 18 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं, वह निर्धारित प्रारूप 6 में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकतें है, इसके अतिरिक्त ऐसे युवा जिनकी आयु अप्रैल, जुलाई अथवा अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण हो रही है वे भी अपना अग्रिम आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं, कलेक्टर ने कहा कि हमें स्वयं आगे आकर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराते हुए लोकतंत्र को और अधिक सशक्त करने में अपना योगदान देना होगा।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा नोडल अधिकारी स्वीप रीता यादव ने छात्र-छात्राओं को मतदान के महत्व को समझाते हुए कहा कि केवल मतदाता के रूप में पंजीकरण मात्र से हमारी जिम्मेदारी पूर्ण नहीं होती है, वरन हमें स्वयं मतदान के लिये आगे आना चाहिये साथ ही अपने परिवार तथा समाज में भी लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करना होगा।

कार्यक्रम में अपर कलेक्टर एस.एस. पैकरा, शासकीय महाविद्यालय बलरामपुर के प्राचार्य नंद कुमार देवांगन सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।