PM आवास में लापरवाही… कलेक्टर ने 3 कर्मचारियों को किया निलंबित…

अम्बिकापुर कलेक्टर किरण कौषल ने जनपद पंचायत लखनपुर एवं उदयपुर के पंचायत सचिव, आवास मित्र एवं तकनीकी सहायकों की बैठक लेकर प्रधानमंत्री आवास की प्रगति की पंचायतवार विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने 31 दिसम्बर तक की अवधि के लिए पंचायतवार निर्धारित आवास निर्माण के लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु युद्व स्तर पर कार्य प्रारंभ करने के निर्देष दिए। उन्होंने आवास निर्माण में धीमी प्रगति एवं लापरवाही बरतने के कारण जनपद पंचायत लखनपुर अंतर्गत ग्राम पंचायत लैंगा के सचिव रन्नू सिंह तथा ग्राम पंचायत लिपिंगी के सचिव दिनेष राम को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देष दिए वहीं जनपद पंचायत लखनपुर के ही ग्राम पंचायत पटकुरा के आवास मित्र के द्वारा लापरवाही बरतने पर निलंबित करने के निर्देष दिए।
कलेक्टर किरण कौषल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों को पक्के आवास प्रदान करने का शासन की महती योजना है। इसमें निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने किसी भी प्रकार की कोताही बरतने पर क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आवास निर्माण में सेन्ट्रीग प्लेट की समस्या होने पर ग्राम पंचायत में गठित महिला स्व सहायता समूहों के महिलाओं को सेन्ट्रीग प्लेट की व्यवस्था कराकर आवास निर्माण कार्य में उपयोग करें। कलेक्टर ने दुर्गम ग्रामों में आवास निर्माण हेतु गिट्टी, रेत, सीमेंट इत्यादि सामग्री के परिवहन हेतु जन सहयोग के माध्यम से निर्धारित स्थल तक पहुंचाने की व्यवस्था करने हेतु जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देषित किया। इसके साथ ही कलेक्टर ने उदयपुर एवं लखनपुर जनपदों में उज्जवला योजना के तहत हितग्राहियों के केवाईसी शत-प्रतिषत पूर्ण कराने हेतु ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देषित किया।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 में लखनपुर जनपद के कुल 64 ग्राम पंचायतों में 4 हजार 553 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किए गए हैं। इसी प्रकार वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 में उदयपुर जनपद अंतर्गत आने वाले 53 ग्राम पंचायतों में 3 हजार 398 आवास निर्माण की स्वीकृति दी गई है। कलेक्टर द्वारा जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों तथा कर्मचारियों को स्वीकृत आवासों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण समय-सीमा में सुनिष्चित करने निर्देषित किया गया है।