धान ख़रीदी केंद्र में शिकायत व सुझाव पेटी लगेगी, कलेक्टर ने दिए निर्देश

सूरजपुर. कलेक्टर रणबीर शर्मा ने जिले के किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो इसे ध्यान रखते  हुए शासन के मंशानुसार धान की खरीदी सुगमता से हो सके, इसके लिए उन्होंने जिले के सभी 48 धान खरीदी केन्द्रो में शिकायत एवं सुझाव पेटी लगाने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया है.

कलेक्टर ने बताया कि किसी भी प्रकार की शिकायत, समस्या एवं सुझाव के लिए निःशुल्क डायल नंबर 112 में काॅल कर कृषक अपनी समस्याओं का निराकरण कर सकते हैं. छत्तीसगढ़ शासन किसानों की समस्याओं से भलिभाति परिचित हैं. किसानों की बेहतरी व उनकी आर्थिक स्थिति को सशक्त कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाओं को संचालित कर लाभान्वित किया हैं. इसी कड़ी में किसानों के हित में एक ओर नया पन्ना जोडा गया जिससें किसान मंडी में धान बेचने सहित अन्य समस्याओं का त्वरित निराकरण प्राप्त कर सकेंगे.

ग़ौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में एक बडा निर्णय लिया है. किसानों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए डायल 112 की सेवा से किसानों को जोड़ने के निर्देश दिये हैं. किसानों को यह सुविधा इस धान खरीदी सीजन तक ही प्राप्त हो सकेगी. प्रदेश के किसानों के पंजीयन रकबे की एंट्री, रकबे की कमी, गिरदावरी में किसी प्रकार की त्रुटि, धान बेचने में किसी प्रकार की समस्या और किसानों को किसी प्रकार की आर्थिक सहायता की आवश्यकता होने पर अब वह डायल 112 में काॅल करके जानकारी दे सकतें हैं.

डायल 112 के माध्यम से उनकी समस्याओं का त्वरित निदान किया जायेगा. कलेक्टर रणबीर शर्मा ने जिले के सभी धान खरीदी केन्द्र के नोडल अधिकारियों से कहा हैं कि धान खरीदी केन्द्र में लगे शिकायत एवं सुझाव पेटी से प्राप्त आवेदन प्रत्येक दिवस शाम को खुलेंगे तथा समस्त सुझाव एवं शिकायत को कलेक्टर को प्रेषित करने कहा हैं. जिससे त्वरित निराकरण किया जा सके.