CG में “सुराजी ग्राम योजना” से ग्रामीणों का अर्थव्यवस्था को मिल रहा मजबूती, पहले अपने उपयोग के लिए लगाते थे सब्जी, अब बड़े स्तर पर हो रहा उत्पादन

Story Of Success: छत्तीसगढ़ के ग्रामीण अंचलों इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सुराजी ग्राम योजना वरदान साबित हो रही हैं। यह योजना अब ग्रामीणों के लिए आय का रास्ता बन चुका हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं। क्योंकि, इससे लाभान्वित हुए ग्रामीण अपनी कहानी स्वयं बयां कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश के महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी योजना के अन्तर्गत “बाड़ी विकास योजना” ने सैकड़ों ग्रामीणजनों की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी हैं।

03 1

दरअसल, छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले से भी ऐसे कई परिवार हैं। जो इस योजना से लाभान्वित हुए हैं और अपनी सफलता की कहानी स्वयं बयां करते हैं। दरअसल, जिले के सोनहत विकासखण्ड के कुशहा गौठान में “बाड़ी विकास योजना” के तहत् लक्ष्मी महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने गौठान में मक्का और टमाटर लगाया हैं।

05

लक्ष्मी महिला स्व सहायता समूह की सदस्य अनिता बताती हैं कि, पिछले सीजन में उन्होंने मात्र एक हजार की लागत लगाकर टमाटर उगाया था। जिससे उन्हें 7 हजार तक का मुनाफा हुआ। उन्होंने बताया कि, इससे पहले वे घर पर ही घरेलू उपयोग के लिए सब्जी लगाती थीं। पर आज समूह के साथ जुड़कर गौठान में बड़े स्तर पर बाड़ी का कार्य करने से उन्हें रोजगार का अवसर मिल गया हैं।

02 2

इसी तरह जिले के बैकुण्ठपुर विकासखण्ड के मझगंवा गौठान की प्रगति महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं बाड़ी का कार्य कर अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ कर रहीं हैं। समूह की अध्यक्ष शमशुन निशा बताती हैं कि, समूह के गठन के साथ ही वे गौठान में अनेकों गतिविधियों से जुड़कर कार्य कर रहीं हैं।

04

समूह की सचिव अंजुलता ने बताया कि, लगभग 10 महीनों से हम बाड़ी विकास का कार्य कर रहें हैं। वर्तमान में यहां बैगन, मिर्च, टमाटर के साथ-साथ एलोवेरा तथा लेमनग्रास भी लगा हैं। जिसका विक्रय कर महिलाओं ने कुल 70 हजार रुपए की आय की हैं, और लगातार मुनाफा बढ़ रहा हैं। स्थानीय बाज़ारों में ही सब्जियों की खपत हो जाती हैं। महिलाएं कहती हैं कि, जब से हम यह कार्य कर रहीं हैं अच्छी आमदनी से आर्थिक रूप से सशक्त होकर घर-परिवार की ज़रूरतों को पूरा कर पा रहीं हैं। उन्होंने ऐसी फायदेमंद योजना शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार जताया।

इन्हें भी पढ़िए – नए संसद भवन में PM मोदी ने किया सेंगोल स्थापित: 970 करोड़ रुपये की लागत से बने नए पार्लियामेंट के बारे में पढ़े