WATCH VIDEO: CG में आंधी तूफान और बारिश ने बरपाया कहर, कहीं AUTO पर गिरा पेड़, तो कहीं का उड़ी छत, देखिए तबाही का नजारा

CG Me Bemausam Barish: छत्तीसगढ़ में नौतपा के दूसरे दिन अचानक बदले मौसम ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया हैं। प्रदेश के बड़े शहरों के साथ कई जिलों में आंधी तूफान और बारिश ने जमकर तबाही मचायी। कहीं पर घर की छत उड़ी हैं। तो कहीं पर गिरे पेड़। प्रदेश के गौरेला पेंड्रा मरवाही, जांजगीर, सरगुजा, कोरबा समेत कई जिलों में आंधी तूफान और बारिश ने जमकर कहर बरपाया हैं। प्रदेश में मौसम के मिजाज़ में हुआ बदलाव, जिसकी चलते से काफी देर तक कई इलाकों में बिजली गुल रही। आंधी तूफान से भी कई जगहों पर भारी नुकसान भी हुआ हैं।

पूरे प्रदेश को बिलजी देने वाला जिला कोरबा तेज आंधी तूफ़ान आते ही शहर ब्लैकआउट हो गया। कई घंटों तक शहर का बिजली गुल रही। कोरबा जिले में CSEB NTPC और BALCO के स्थापित प्रतिष्ठान बिजली की वजह से काफी प्रभावित हुए। सरगुजा जिले में बेमौसम बारिश ने लोगों की समस्या बढ़ा दी। बारिश के कारण NH पर जाम लग गया। NH 43 पर रघुनाथपुर के पास जाम की वजह से यात्री गाड़ी, ट्रक के साथ साथ एम्बुलेंस भी फंस गयी। निर्माणाधीन सड़क के कारण लगा जाम, पुलिस की टीम मौके पर पहुँची और जाम हटाया। इसके साथ ही, सरगुजा जिले के तमाम इलाकों में बीते शाम से अचानक तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। नौतपा के दूसरे दिन मौसम का मिजाज बिगड़ने से जहां लोगों को गर्मी से राहत तो मिली। लेकिन, यह बारिश आफत की बारिश बन गई। कई जगह पेड़ गिर गए तो कहीं तेज हवाओं के चलते घरों के सीट उड़कर जमींदोज हो गया। तेज हवा और बारिश के चलते अंबिकापुर शहर के कई जगह पर पेड़ धराशाई हो गए। संजय पार्क के समीप सड़क पर चल रहे ऑटो पर पेड़ अचानक गिर पड़ा। हादसे में चालक ऑटो में दब गया। घंटों मशक्कत के बाद प्रशासनिक अमले और पुलिस बल के द्वारा चालक को हाथों से निकाला गया। इधर, रास्ता डाइवर्ट कर यातायात सुचारू रूप से शुरु किया गया। शहर के साथ जिले के कई मार्गों में पेड़ गिरने से यातायात बाधित हो गए तो कई घरों के सीट तेज़ हवाओं के चलते उजड़ गए।

वहीं, जांजगीर में शिवरीनारायण महानदी के बीच 2 नाव में अलग-अलग जगहों पर दर्जनों सैलानी फंस गए। 12 से 15 लोग शाम होते ही महानदी के बीच नौका विहार करने सैलानी गए थे। मौसम बदलते ही तेज आंधी चलने के कारण वापस नहीं आ सके। बीच नदी के टापू में सैलानियों को शरण लेना प़ड़ा। फंसे लोगों ने फोन से जानकारी दी, जिसके बाद शिरीनारायण पुलिस एवं नगर सेना की टीम राहत बचाव कार्य में जुटी। SDRF के टीम मौके पर पहुंची रेस्क्यू का किया और फंसे लोगों को बाहर निकाला।

इधर, सूरजपुर, मुंगेली, गौरेला पेंड्रा मरवाही जिला सहित कई जिलों में भी बारिश ने तापमान में गिरावट आया हैं।

देखिए बेमौसम बारिश से हुई हानि का नज़ारा –