रहता हैं जोड़ो में दर्द तो खाने में कभी ना शामिल करें ये फूड, बढ़ जाएगी गठिया की बीमारी

हैल्थ डेस्क. जोड़ों में दर्द, गठिया, आर्थराइटिस अब केवल बुजुर्गों की समस्या नहीं रह गई हैं। कम उम्र के युवा भी इस हड्डियों की इस तकलीफ से जूझ रहे हैं। जिसकी वजह से उन्हें दर्द और चलने-फिरने की दिक्कत उठानी पड़ रही हैं। गठिया और जोड़ों में दर्द रहता हैं। तो एक्सरसाइज के साथ ही सही खानपान की जरूरत होती हैं। कई बार गलत खानपान इस तरह के दर्द का कारण बनते हैं। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों की तरह ही इसमे भी कुछ फूड आइटम्स से दूरी बना लेनी चाहिए। जिससे कि भविष्य में गठिया का दर्द बढ़ने ना पाए।

नमक कम खाएं

गठिया और जोड़ों में दर्द उठना शुरू हो गया है तो फौरन अपने खाने में नमक की मात्रा पर ध्यान दें। जरूरत से ज्यादा सोडियम और नमकीन पदार्थ खाने खाने से जोड़ों की समस्या बढ़ने लगती है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर की तरह ही गठिया होने पर भी नमक कम खाने में भलाई है।

आलू को भी बोले ना

आलू का सेवन भी कुछ रोगों में मना है। इन्हीं में से एक है गठिया, जिसमे आलू खाने से परहेज करना चाहिए। आलू में मौजूद केमिकल सोलनिन होता है, जो गठिया के दर्द का कारण होता है। ऐसे में इसे ना खाने में ही भलाई है।

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड यानी डिब्बाबंद ज्यादातर बीमारियों में खाने से मना किया जाता हैं। हाई कोलेस्ट्राल और दिल की बीमारियों की तरह ही गठिया की समस्या में भी पैकेट में आने वाले फूड आइटम्स को खाने से परहेज करना चाहिए। आर्थराइटिस में नमकीन, ब्रेड, पिज्जा, केक, कुकीज जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए।

दूध ना पिएं

आर्थराइटिस की समस्या में कई सारे हेल्थ एक्सपर्ट दूध पीने से मना करते हैं। रिसर्च में पता चला हैं कि, गाय के दूध में पाया जाने वाला एमएपी नाम का तत्व शरीर में आर्थराइटिस की समस्या को बढाने में मदद करता हैं। खासतौर पर महिलाओं को इस तत्व के शरीर में होने से आर्थराइटिस की समस्या पुरुषों से ज्यादा होती हैं।

रेड मीट

रेड मीट में व्हाइट मीट यानी चिकन के मुकाबले ज्यादा सैचुरेटेड फैट होता हैं। जो शरीर में जाने पर ना केवल कोलेस्ट्राल को बढ़ाने, दिल की सेहत खराब करने का काम करता हैं बल्कि इससे जोड़ों में सूजन और दर्द जैसी समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं।

IMG 20230528 WA0004

इन्हें भी पढ़िए – सूरजपुर जिले के एक ऐसा गांव जहां मेला या दर्शन के लिए नहीं बल्कि मछ्ली पकड़ने के लिए उमड़ती हैं लोगों का भीड़, देखिए VIDEO

200MP कैमरा के साथ जल्द लॉन्च होगी Realme 11 Pro Series: दमदार फीचर्स के साथ मिलेगी बड़ी बैटरी, जानिए कीमत

अब घर बैठे बनवा सकेंगे राशन कार्ड, सीएम भूपेश बघेल ने किया ऐलान, जानें क्या करना होगा…