छत्तीसगढ़: शराब दुकान हटाने के लिए गांधीवादी फॉर्मूला, शराबियों का गुलाब फूल से स्वागत कर रही महिलाएं, देखें Video

कोरबा/पारसनाथ सिंह. छत्तीसगढ़ में शराबबंदी की घोषणा और फिर घोषणापत्र में किए वादे से सरकार लगातार मुकर रही है. जिसका ख़ामियाज़ा सरकार को आम विरोध के रूप में भुगतना पड़ रहा है. पर कोरबा ज़िले में विरोध का गांधीवादी फ़ार्मुला देखने को मिला. जिसमें शराब दुकान के पास शराब दुकान हटाने की माँग पर बैठी महिलाएँ शराब लेने पहुँचने पर शराबियों का गुलाब फूल से स्वागत कर रही हैं.

IMG 20220323 12292845

दरअसल, जिले के रामपुर इलाके में सरकारी देशी शराब दुकान है. जिसे 2 साल पहले शुरू किया गया है. अब इस शराब दुकान का लोगोंं ने विरोध शुरू करना शुरू कर दिया है. खासकर महिलाओं ने विरोध का अलग ही तरीका अपना लिया है. सुबह 10 बजे के आस-पास काफी ज्यादा संख्या में महिलाएं और रामपुर इलाके में रहने वाले लोग देशी शराब दुकान के बाहर पहुंच गए और विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. सबसे पहले तो महिलाओं ने दुुकान के बाहर जमकर नारेबाजी की, फिर एक-एक कर गुलाब का फूल लेकर दुकान में गईं और वहां कार्यरत कर्मचारियों से भी शराब दुकान को हटाने के लिए समर्थन मांगने लगीं. यही नहीं जो लोग दुकान में शराब लेने पहुंच रहे थे, उन्हें भी गुलाब दिया और उनसे समर्थन मांगने लगीं.

IMG 20220323 12321203

शराब दुकान का विरोध कर रही महिलाओं ने शराब खरीदने आए लोगों से आग्रह किया कि, हम लोग इस दुकान की वजह से काफी ज्यादा परेशान हैंं, आप लोग ही समर्थन कर दीजिए कि, दुकान बंद हो जाए. जिसके बाद कुछ शराबी शर्म से दुकान से वापस लौट गए. एक शख्स ने तो हाथ जोड़ लिया. दरअसल, ये महिलाएं क्षेत्र के बीजेपी पार्षद चंद्रलोक सिंह की अगुवाई में विरोध करने पहुंची हैं. उनका कहना है कि, इस शराब दुकान की वजह से रोज यहां का माहौल बिगड़ रहा है. शराबी शराब पीकर हंगामा करते हैं. महिलाओं और लड़कियों से छेड़छाड़ की जाती है, मारपीट की घटना भी बढ़ी है. महिलाओं का कहना है कि, जब तक दुकान बंद करने का फैसला नहीं होता. तब तक वह इसी तरह से प्रदर्शन करते रहेगें. इस प्रदर्शन में महिलाओं के अलावा क्षेत्र के पुरुष भी शामिल होने पहुंच रहे है.

इस संदर्भ में बीजेपी पार्षद चंद्रलोक सिंह ने बताया कि, वॉर्ड क्रमांक 18 के पास जो शराब भट्ठी है, रामपुर शराब भट्ठी, जो शासन का सोने का हांडी है ऐसा लगता है. इस सोने के हांडी को यहां से हटाने के लिए, यहां से ले जाकर कहीं पर भी रख लें, अंदर में, जहां बस्ती वासियों को तकलीफ़ न हो. शासन हर जगह पुलिस चौकी खोल रहा है. ताकि लोगों को परेशानी न हो, किसी से, यहां दारू भट्ठी खोलकर, सामने चखना दुकान खोलकर वार्डवासी को परेशान किया जा रहा है. शासन से मांग है कि, इस शराब भट्ठी को यहां से हटा दिया जाए.

देखें वीडियो-