2016 बैच के IAS राहुल देव ने छात्रों से की मुलाकात…!

अम्बिकापुर

संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा उत्तीर्ण कर सरगुजा से एक मात्र आईएएस बने राहुल देव शुक्रवार को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डांडगांव में विद्यालय के छात्र छात्राओं से रूबरू हुये। विकास खण्ड उदयपुर के ग्रामीण परिवेश में पले बढ़े और हिन्दी मिडियम से षिक्षा प्राप्त किये राहुल देव ने छात्रों से मुलाकात के दौरान अपने अनुभवों के बारे में विस्तार से बताया। प्रारंभिक षिक्षा पहली से कक्षा चैथी तक की पढ़ाई मां शारदा बाल निकेतन रामानुजगंज से, कक्षा पांचवी की पढ़ाई सुभाष कान्वेंट स्कूल उदयपुर से एवं कक्षा छठवी से आठवीं तक की पढ़ाई हिन्दी मिडियम से शास.माध्यमिक शाला उदयपुर से पूरी की है। आगे की शिक्षा इन्होने अम्बिकापुर रायपुर सहित अन्य जगहों पर प्राप्त की है।

उन्होने कहा कि सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यदि कोई चीज है तो वह है आपका आत्मविश्वास। आपके लिए स्वयं से बड़ा कोई शिक्षक नहीं है। हमें जीवन में क्या करना है यह स्पष्ट होना चाहिए, लक्ष्य स्पष्ट होने से मंजिल तक पहुंचने में ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है।  प्रयास के दौरान कई बार विपरीत परिस्थितियों भी निर्मित होती है, परंतु दृढ़ निश्चय से हम उन चीजों को पीछे छोड़ते हुये अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं। छात्रों के प्रश्नों का उत्तर देते हुये उन्होने कहा कि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कितने घंटे की पढ़ाई जरूरी है यह महत्वूपर्ण नहीं है, बल्कि किस तरह पढ़ना है यह ज्यादा महत्वपूर्ण है। सामान्यतः प्रतिदिन पांच से सात घंटे की पढ़ाई से विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी आसानी से की जा सकती है। पढ़ाई के दौरान किसी भी विषय वस्तु को केवल परीक्षा में पास होने के लिए नहीं पढ़ना चाहिए बल्कि उस विषय वस्तु की गहराई तक समझ जरूरी है, इस तरह समझ लेने से वह बात हमारें मानस पटल पर सदैव के लिए अंकित हो जाती है। शिक्षा से ही हमारा एवं क्षेत्र का भविष्य बदल सकता है। हमारे सरगुजा के बारे में पिछड़ेपन की जो धारणा लोगों के मन में बनी हुई है उसे दूर करने का सिर्फ एक ही उपाय है शिक्षा। जीवन में कुछ करने के लिए आईएएस बनना ही जरूरी नहीं है आप जिस क्षेत्र भी जायें इस बात का ध्यान रखें की आपके द्वारा किये कार्य से किसी को तकलीफ नहीं होनी चाहिए बल्कि आपके परिवार, समाज, क्षेत्र और देश का नाम रोशन होना चाहिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये राहुल देव के पिता और लखनपुर बीईओ देव कुमार गुप्ता ने अपने उदबोधन में बताया कि किस तरह से राहूल देव को पढ़ाई के लिए उत्साहित किया गया और आज इस मुकाम तक पहुंच कर छत्तीसगढ़ ही नहीं वरन पूरे देश में सरगुजा जिले का नाम रोशन किया है। विद्यालय के प्राचार्य केके गुप्ता ने आईएएस राहूल देव द्वारा दिये गये वक्तव्य से विद्यार्थियों को लाभ उठाने को कहा और उनके आने वाले भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

आभार प्रदर्शन वरिष्ठ शिक्षक मोती लाल राजवाड़े एवं मंच संचालन पीएन यादव द्वारा किया गया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय परिवार द्वारा साल, श्रीफल व स्मृति चिन्ह प्रदान कर राहुल देव को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में टर्निंग प्वाईट के प्राचार्य जद्दू यादव, आशीष, विद्यालय परिवार से आर के मरार, डीएस वरकड़े, तेजलाल देवांगन, नीलम बड़ा, करन यादव, किरण मिश्र, आरबीयादव, संगीता केरकेट्टा, कपिल सिंह, सुशीला तिवारी, अनिल एक्का, नेहा शर्मा, रेणु मिंज, शाला नायक आशीष मरकाम, ज्ञानदीप मरावी, प्रकाश दुबे, विविध कला, सियम्बर, फगुनी सहित सैकड़ों छात्र छात्रायें मौजूद रहे।