“मानवीय पहल” ऐसा हर पुलिस कप्तान हो जाए, तो दिल से काम करेंगे पुलिस कर्मी

IPS Officer, Indian Police Service, Superintendent Of Police, Koriya District, Chhattisgarh, IPS Suraj Singh Parihar, Traffic Police

कोरिया. Koriya Police: एक जमाना था जब चौक-चौराहों के बीच यातायात पुलिसकर्मी को बारिश और गर्मी से बचने के लिए शेड बना होता था, पर बढ़ती भीड़ और यातायात व्यवस्था बेहतर बनाए रखने के लिए उस व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया. अब स्थिति ये है कि यातायात पुलिसकर्मी (Traffic Police) चिलचिलाती धूप और बारिश के दिनों में खुले आसमान के नीचे घंटो खड़े रहकर अपनी ड्यूटी करते हैं. इसी बीच छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के पुलिस कप्तान (SP) ने यातायात पुलिस कर्मियों को राहत देने का प्रबंध किया है. जो अन्य पुलिस कप्तान के लिए एक भी सिख है.

ट्रैफिक पुलिसकर्मियों (Traffic Police) के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोरिया जिले के एसपी सूरज सिंह परिहार (IPS Suraj Singh Parihar) ने विशेष व्यवस्था किए हैं. ज्यादा गर्मी के कारण होने वाली परेशानियों से बचाव के लिए 25 मई 2024 को रक्षित केंद्र (Police Line) के कॉन्फ्रेंस हॉल में यातायात (Traffic) में पदस्थ पुलिस कर्मियों को एसपी कोरिया द्वारा ट्रैफिक कैप, काला चश्मा, 2 ग्लूकोस की बॉटल एवं एक फोल्डेबल चेयर सामग्रियों का वितरण किया गया है.

धूप के तेज प्रकाश से आँखों की सुरक्षा के लिए सभी यातायात पुलिस कर्मियों को उच्च गुणवत्ता वाले काले चश्मे (Sun Glass) वितरित किए गए हैं. यह चश्मे उनकी दृष्टि को स्पष्ट और धूप से सुरक्षित रखेंगे, जिससे वे अपने कर्तव्यों का निर्वहन सुगमता और दक्षता से कर सकेंगे. सिर को ठंडा और सुरक्षित रखने के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई ट्रैफिक कैप्स का वितरण किया गया है. ये कैप्स न केवल धूप से सिर की रक्षा करेंगी, बल्कि पुलिस कर्मियों को एक स्मार्ट और प्रोफेशनल लुक भी प्रदान करेंगी.

उच्च तापमान में शरीर की ऊर्जा बनाए रखने के लिए ग्लूकोज के पैकेट वितरित किए गए हैं। यह ग्लूकोज पैकेट तुरंत ऊर्जा प्रदान करेंगे और पुलिस कर्मियों को अत्यधिक गर्मी के प्रभाव से बचाएंगे, जिससे वे अपनी ड्यूटी पूरी तत्परता और सक्रियता से निभा सकें। इसी के साथ चालानी कार्यवाही करने एवं अत्यधिक थकान महसूस होने पर पोर्टेबल चेयर भी वितरण किया गया है।

एसपी सूरज सिंह परिहार (IPS Suraj Singh Parihar) ने बताया इन सामग्रियों के वितरण का मुख्य उद्देश्य यातायात पुलिसकर्मी, गर्मी के दुष्प्रभावों से बच सकें और अपने कर्तव्यों का निर्वहन प्रभावी ढंग से कर सकें। यह कदम पुलिस बल की सुरक्षा और स्वास्थ्य के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। एसपी ने आमजनो से अपील की है कि वे भी यातायात पुलिस का सहयोग करें और अत्यधिक गर्मी में सावधानीपूर्वक वाहन चलाएं। पुलिस कर्मियों की सुरक्षा और सेहत के लिए आपका समर्थन अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस नई पहल के तहत, हमें विश्वास है कि हमारे पुलिस कर्मी अत्यधिक गर्मी में भी प्रभावी ढंग से अपने कर्तव्यों का पालन कर सकेंगे और शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखेंगे।

उक्त कार्यक्रम में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी (SDOP) सोनहत राजेश साहू, उप पुलिस अधीक्षक नेल्सन कुजूर, प्रशिक्षु DySP रविकांत सहारे, रक्षित निरीक्षक नितीश आर. नायर, यातायात प्रभारी विपुल आनन्द जांगड़े एवं यातायात के सभी स्टॉफ उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़ें –

“मानवीय पहल” ऐसा हर पुलिस कप्तान हो जाए.. तो दिल से काम करेंगे पुलिस कर्मी…

चुनाव का परिणाम आते ही सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा! 4 % DA के साथ 8th Pay Commission का हो सकता हैं फैसला

Balrampur: कान में आती थी किसी की आवाज… अंधविश्वास के चलते 4 वर्षीय मासूम की हत्या.. पुलिस ने किया पिता को गिरफ्तार!.

राजा की तरह होती है IAS, IPS अफसरों की जिंदगी, फ्री मिलती है ये Facility’s… टॉप रैंक का वेतन जानकर पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

Chhattisgarh: लापरवाही बरतने वाले 2 सरकारी उचित मूल्य दुकान निलंबित, कलेक्टर बोले- गरीबों के हक का राशन खाने वालों नहीं बख्शा जाएगा