अब पीसीआर करेगी शहर की सुरक्षा : नाकेबंदी से बाहर नही निकल पाएगें अपराधी

  • नए सरगुजा आईजी का नया सुरक्षा प्लान
  • पीसीआर करेगी 24 घण्टे शहर की सुरक्षा
  • 17 स्थायी नाकाबंदी से रोकेंगे अपराधियों को
  • 2 क्विक रिसपाॅस टीम रहेगी संसाधनों से लैस

अम्बिकापुर (दीपक सराठे)

शहर के अन्दर लूट, दुर्घटना, चेन स्नैचिंग सहित अन्य वारदात कर वाहन चालकों को नगर के बाहर निकलना अब आसान नहीं होगा, बल्कि यह कहे कि अपराध करके आरोपी शहर से बाहर नहीं निकल सकेंगे। पुलिस महानिरीक्षक दीपांशु काबरा की पहल पर नगर से निकलने वाले लगभग 17 स्थानों व मार्गों में स्थायी नाका बंदी की व्यवस्था की गई है। जिसमें अधिकारी व पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। यही नहीं बढ़ते अपराध की रोक-थाम एवं त्वरित कार्यवाही के लिये आज चार पीएसआर वैन व दो क्विक रिसपाॅस टीम को हरी झण्डी कंट्रोल रूम से एडिशनल एसपी वेदवृत सिरमौर ने दिखाई।

NEWS 1 B
क्यूआरटी (क्विक रिसपाॅस टीम)

महानगरों की तर्ज पर अपराध पर लगाम लगाने पुलिस महानिरीक्षक दीपांशु काबरा की पहल पर पहली बार शहर में क्यूआरटी (क्विक रिसपाॅस टीम) व पीसीआर वैन का गठन किया गया है। शहर के अन्दर किसी प्रकार की दुर्घटना व वारदात के तत्काल बाद स्थायी नाकाबंदी में कंट्रोल रूम से मिले प्वाइंट से पुलिस सक्रिय हो सकेगी और आरोपियों को नगर से भागने का मौका नहीं मिल सकेगा। यही नहीं क्यूआरटी की दो टीम व पीसीआर वैन के जरिये अधिकारी अपने प्वाइंट पर त्वरित पहंुच सकेंगे। एडिशनल एसपी ने बताया कि पीसीआर वैन 24 घण्टे अपने निर्धारित क्षेत्र में पेट्रोलिंग करती रहेगी। शहर में किसी प्रकार की घटना-दुर्घटना, अपराधिक गतिविधियों को रोकने सहित शहर की सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने के कार्य में इस वैन की पहत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। सरगुजा पुलिस ने आज प्रेसवार्ता के दौरान आम जनता से अपील की है कि शहर में किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी तत्काल 100 नम्बर डायल कर दें। जिसकी सूचना पर पीएसआर वैन अल्प समय में घटना स्थल पर पंहुचेगी। इसी प्रकार शहर के आउटर एरिया की पेट्रोलिंग क्यूआरटी टीम सुबह 5 बजे से रात्रि 11 बजे तक करती रहेगी। क्यूआरटी टीम बलवा ड्रील सामग्री एवं अन्य संसाधनों से लैस रहेगी। शहर में सिकी भी प्रकार की कानून व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति नियंत्रित करने इस टीम का अहम योगदान रहेगा। चार अलग-अलग पीएसआर वैन में प्रत्येक में एक प्रभारी, दो आरक्षक व दो नगर सैनिक मौजूद रहेंगे। इसी तरह क्विक रिसपाॅस टीम की एक टुकड़ी में एक एएसआई रैंक के अधिकारी समेत 10 जवान पेट्रोलिंग करेंगे। फिलहाल इस दो टीम में एएसआई प्रभात सिंह व एएसआई विकास सेंगर को प्रभारी बनाया गया है। अधिकारी अपने अनुसार आवश्यकता पड़ने पर अधिकारियों के निर्देश से यह टीम अपने निर्धारित मार्गों के अलावा आवश्यकतानुसार स्थान पर भी भेजे जा सकेंगे। आज प्रेसवार्ता के दौरान कोतवाली टीआई श्री भगत व गांधीनगर टीआई नरेश चैहान, यातायात प्रभारी श्री भारद्वाज सहित क्राईम ब्रांच प्रभारी भूपेश सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

यहां-यहां होगी नाकाबंदी
एडिशनल एसपी ने बताया कि आईजी श्री काबरा के निर्देश पर नगर के 17 स्थानों का चिन्हांकन नाकाबंदी के लिये किया गया है। इसमें संजय पार्क के सामने, दरिमा रोड, महामाया मंदिर के सामने, गंगापुर बस स्टैण्ड, चांदनी चौक, बिलासपुर रोड लक्ष्मीपुर, गोधनपुर सरगवां तिराहा, भगवानपुर फारेस्ट नाका, माखनविहार व शहर से हटकर एक नाकाबंदी रायगढ़ मार्ग लुचकीघाट में की गई है। इन नाकाबंदियों में अलग-अलग पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी निर्धारित कर दी गई है। अपराध को रोकने शहर के अन्दर के क्षेत्र खरसिया चौक संगम चौक बिलासपुर चौक, प्रतापपुर च1क सहित जेल रोड में स्टापर्स लगाये जायेंगे। किसी भी अपराध की सूचना पर प्वाइंट मिलने पर स्टापर्स ब्लाॅक कर दिया जायेगा।

पीएसआर वैन का मार्ग निर्धारित
अधिकारियों द्वारा अपराध की रोक-थाम करने बनाये गये चार पीएसआर वैन की टीम में पहले नंम्बर की पीएसआर वैन अम्बेडकर चौक से मनेन्द्रगढ़ रोड, महापौर गली, सुभाष नगर, चठिरमा, डिगमा, प्रतापपुर चौक, मिशन चौक होते हुये गांधी चौक से अम्बेडकर चौक के बीच 24 घण्टे पेट्रोलिंग करेंगी। इसी तरह पीएसआर वाहन टू प्रतापपुर चौक, बांसबाड़ी, मोन्टफोर्ट स्कूल मार्ग से संजय पार्क बंगाली चौक, चांदनी चौक से भट्ठी रोड होते हुये वापस प्रतापपुर चौक पंहुचेगी। पीएसआर वैन 3 चांदनी चौक, महामाया मंदिर, नवागढ़, अग्रसेन चौक, संगम चौक, जोड़ा पीपल, गुरूद्वारा चौक होते हुये वापस चांदनी चौक के दायरे में रहेगी। इसी प्रकार पीएसआर 4 बिलासपुर रोड मठपारा, पटपरिया, गांधी चौक, नया बस स्टैण्ड, नमनाकला, बिसुनपुर के बीच पेट्रोलिंग करेगी।

यातायात व्यवस्था सुधारने बैठक
नगर के अन्दर यातायात की व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने के दृष्टिकोण से आज यातायात प्रभारी द्वारा सदर रोड व देवीगंज रोड के व्यवसायियों सहित आॅटो संघ व बस मालिकों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये जायेंगे।