भीठुवा में फसल तबाह कर ग्राम आरा के जंगलों में डटे हाथी…


सीतापुर(अनिल उपाध्याय)। मैनपाट के ऊपरी हिस्से में उत्पात मचाने के बाद तराई गाँव होते ग्राम भिठुवा पहुँचे नौ सदस्यीय हाथियों का दल यहाँ गन्ना और धान की फसलों को तबाह करते हुये देर रात ग्राम आरा पहुँचा।

हाथियों की निगरानी में लगे वन अमला ने देर रात हाथियों को खदेड़ते हुये आरा के जंगलों में पहुँचा दिया है जहाँ हाथियों ने बिना जानमाल को नुकसान पहुँचाये अपना डेरा जमा लिया है।इस बीच वन विभाग भी गाँव मे एलर्ट जारी करते हुए लोगो को जंगल की ओर जाने से मना कर रही है ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी को टाला जा सके।


विदित हो कि जंगली हाथियों का नौ सदस्यीय उत्पाती दल मैनपाट के ऊपरी इलाके में उत्पात मचाने के बाद तराई गाँव पेट,खड़गाँव में आतंक मचाते हुए ग्राम भिठुवा पहुँचा और गन्ने के खेत मे अपना डेरा जमा लिया।गुरुवार की रात गाँव पहुँचे हाथियों के दल ने शुक्रवार को दिन के उजाले में बस्ती के करीब आ धमका और मक्का,मूंगफली सहित गन्ना एवं धान की फसल को अपना शिकार बनाया।

बस्ती के करीब पहुँच चुके हाथियों के दल को देख ग्रामीण काफी भयभीत थे उन्हें इस बात का डर था कि कही हाथी घरों पर हमला न बोल दे।वन विभाग भी इस आशंका को लेकर काफी चिंतित था और अलर्ट जारी करते हुए लोगो को हाथियों से दूर रहने कहा था किंतु हाथियों ने सारी आशंकाओं को खारिज करते हुए देर रात जंगल का रास्ता नापा और ग्राम आरा के जंगल मे पहुँचकर अपना डेरा जमा लिया।हाथियों के जाते ही भीठुवा के लोगो ने राहत की साँस ली वही देर रात हाथियों को खदेड़ते हुये सुरक्षित ठिकाने तक पहुँचाने के बाद वन विभाग गाँव मे अलर्ट जारी कर लोगो को जंगल जाने से मना कर रही है ताकि लोग हाथियों के चपेट में आने से बच सके।


इस संबंध में वनपरिक्षेत्राधिकारी विजय कुमार तिवारी ने बताया कि नौ सदस्यीय जंगली हाथियों का दल ग्राम आरा के जंगलों में डेरा जमाए हुये है एवं लोगो को जंगल मे जाने से मना करने गाँव मे अलर्ट जारी किया गया है।वन विभाग का मैदानी अमला हाथियों पर नजर रखे हुए है फिलहाल हाथियों ने कोई नुकसान नही पहुँचाया है।हाथियों द्वारा जिन फसलों को नुकसान पहुँचाया गया है उसका मुआवजा प्रकरण तैयार कर भेजा जायेगा स्वीकृति मिलते ही प्रभावित किसानों के बीच मुआवजे की राशि वितरण कर दिया जाएगा।