दीपावली की खरीददारी में सड़कें हुई जाम, खिसक-खिसक कर लोग मार्ग में बढ़ रहे हैं

नगर की यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमराई

अम्बिकापुर

दीपावली की खरीददारी के चलते शहर की यातायात व्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई है। सड़को पर घंटो लग रहे जाम में फंसकर लोग चलना छोड़ धीरे-धीरे खिसक रहे हैं। यूं तो शहर की ट्रैफिक व्यवस्था हमेशा ही अस्त-व्यस्त रहती है, किन्तु त्यौहारों में पूरा ट्रैफिक चरमरा जाता है। ट्रैफिक व्यवस्था को बिगाडने में सड़क किनारे दुकानें फुटपाथों पर सामान बेचने वालों की खास भूमिका है। ट्रैफिक व्यवस्था सुधरने का नाम नहीं ले रही है। इससे आमजन खासी परेशान है। दीपावली व धनतेरस को लेकर बाजार में इन दिनों लोगों की ज्यादा भीड़ नजर आ रही है। इस कारण से नगर के देवीगंज रोड, सदर रोड, ब्रम्ह रोड, स्कूल रोड सहित अन्य मार्ग में जाम का माहौल बना रहता है। खासतौर पर शाम के समय टै्रफिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा जाती है। संगम चैक में कुछ ज्यादा ही व्यवस्था खराब है।

सैकड़ो वाहन सड़क पर

आधी सड़क तक दोपहिया वाहन अस्त-व्यस्त रखे रहते हैं, वहीं त्यौहारों पर लोग चार पहिया वाहनों को भी सड़को पर अव्यवस्थित रूप से खड़ी कर देते हैं, जिससे पूरी व्यवस्था बिगड़ जा रही है। यातायात विभाग का कहना है कि वे लगातार कार्यवाही कर रहे हैं। बावजूद इसके लोग यातायात व्यवस्था बिगाडने में लगे हुये हैं।

पार्किंग व्यवस्था कहीं नहीं

शहर में चार पहिया वाहनों व दो पहिया वाहनों की पार्किंग व्यवस्था कहीं भी नहीं होने के कारण स्थिति और ज्यादा खराब हो चुकी है। तत्कालीन महापौर प्रबोध मिंज के कार्यकाल में नगर को जाम की त्रासदी से मुक्ति दिलाने कई पार्किंग जोन बनाये गये थे, किन्तु आज तक लोग यातायात सुधारने के प्रति जागरूक नहीं है। पार्किंग व्यवस्था को छोड़कर निगम शहर को सुंदर बनाने की कवायद में जुटा है।

व्यवस्था बनाने लगी है टीम-भारद्वाज

यातायात प्रभारी भारद्वाज सिंह ने कहा कि त्यौहार के सीजन को देखते हुये हमारी पूरी टीम शहर में यातायात व्यवस्था बनाने में लगी हुई है। लोगों को लगातार मना किया जा रहा है कि सड़क पर अपनी वाहन खड़ी न करें और यातायात व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करें।