बोलेरो की टक्कर से हुई मौत… 48 घंटे तक मरच्युरी में पड़ा रहा शव

बोलेरो की टक्कर से घायल एक की मौत एक गंभीर

उदयपुर (क्रान्ति रावत)  चौकी तारा अंतर्गत ग्राम शिवनगर में शनिवार की रात आठ बजे हुए सड़क दुर्घटना में घायल दो युवकों में से एक की मौत अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में ही हो गयी। घटना के संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार दिनांक 17 जून शनिवार को मृतक राजा वर्मन, उम्र लगभग 24 वर्ष निवासी ग्राम बुजबुजा, कटनी(मध्यप्रदेश) अपने मित्र बकालो प्रेमनगर निवासी राजेश सिंह के साथ शिवनगर मिशन स्कूल के सामने बाईक लेकर खड़े थे। दोनों में से एक युवक मध्यप्रदेश निवासी राजा, शिवनगर से कटघोरा तक सड़क निर्माणकर्ता कंपनी दिलीप बिल्डकाॅन के पेटी कांट्रेक्टर कृष्णकांत विश्वकर्मा के पास मजदूरी का काम करता था। पेटी कांट्रेक्टर और दोनो युवक काम की बात को लेकर आपस में बात कर रहे थे। इसी दौरान उदयपुर से बिलासपुर की ओर जा रही सिल्वर कलर की बोलेरो के चालक ने लापरवाही पूर्वक वाहन चलाते हुए बाईक में खड़े दोनों युवकों राजेश सिंह एवं राजा वर्मन को पीछे से टक्कर मारते हुए अपनी चपेट में ले लिया। बोलेरो की टक्कर से दोनों युवकों को हाथ, पैर, सिर, गला व कमर में गंभीर चोंटे आयी। हादसे के बाद घटनास्थल के समीप लोगों की भीड़ लग गई, घटना की सूचना मिलने पर चैकी तारा प्रभारी कपिल पाण्डेय तत्काल पहुंचे और तत्पतरता पूर्वक दोनों गंभीर रूप से घायल युवकों को निजी वाहन से ईलाज के लिए जिला चिकित्सालय रवाना किया। घायलों को चिकित्सालय ले जाने के दौरान कटनी मध्यप्रदेश निवासी राजा की मौत रास्ते में ही लखनपुर से पहले हो गई। जिसका शव लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के मरच्युरी में रखवाया गया है। गंभीर रूप से घायल राजेश का ईलाज जिला चिकित्सालय में जारी है।

मानवीय संवेदना हुई तार-तार, परिजनों के इंतजार में 48 घंटे से मरच्युरी में पड़ा है शव

दुर्घटना में मृत युवक को लखनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र छोड़ने के बाद पेटी कांन्ट्रेक्टर मौका देखकर फरार हो गया। दूसरी तरफ सड़क निर्माण में लगे कंपनी के अधिकारियों से बात करने पर उन्होने राजा वर्मन को अपना कर्मचारी मानने से इंकार कर सारी जिम्मेदारी पेटी कांट्रेक्टर के मत्थे मड़ दिया जो कि अभी तक फरार है। मानवता के नाते भी सड़क निर्माण में लगे कंपनी के अधिकारी अगर जिम्मेदारी लेते तो मृतक का शव इस तरह से मरच्युरी में 48 घंटो से नहीं पड़ा रहता। इस घटना से यह अच्छी तरह से समझा जा सकता है कि कंपनी के लोग किस तरह का भाव मजदूरों के प्रति रखते है। अन्य प्रदेश से आकर दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष करने वाले मजदूरों की इससे अधिक और क्या दुर्दशा होगी।

पुलिसवालों द्वारा मृत युवक के परिजनों का पता कर घटना के संबंध में खबर दी गई, मृतक के परिजन सोमवार को सायं लखनपुर पहुंचे है। रात हो जाने की वजह से दूसरे दिन भी पोस्टमार्टम नही हो पाया मंगलवार को सुबह शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा। इस भीषण गर्मी में दो दिनों तक मरच्युरी में पड़े शव की क्या स्थिति होगी इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है।

इस सम्बन्ध  में दिलीप बिल्डकाॅन कंपनी के अधिकारी राकेश द्विवेदी ने बताया कि घटना की सूचना मिली है वह हमारा नहीं पेटी कांट्रेक्टर का लेबर है, पुलिया निर्माण का काम पेटी कान्ट्रेक्टर को दिया गया था। हमारी पूरी संवेदना मृतक के परिजनों के साथ है कंपनी के पालिसी के तहत जो भी संभव होगा मदद की जाएगी।

चैकी तारा प्रभारी सब इंस्पेक्टर कपिल देव पाण्डेय ने इस बारे में बताया कि घायल युवक राजेश के परिजनों की सूचना पर लापरवाह बोलेरो वाहन चालक के विरूद्ध 279, 337 का मामला कायम किया गया है और विवेचना जारी है। मृतक राजा वर्मन के परिजनों को सूचना देकर बुलवाया गया जो सोमवार को लखनपुर पहुंचे है। मंगलवार को पोस्टमार्टम पश्चात् शव को परिजनों के सुपुर्द किया जाएगा।