मुख्यमंत्री के रेडियो कार्यक्रम ’रमन के गोठ’ में बढ़ी आम जनता की भागीदारी

????????????????????????????????????

    रायपुर

लोगों की चिट्ठियों में प्रदेश के विकास से जुड़ने की ललक

सरकारी योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री को दिए कई सुझाव

आकाशवाणी के रायपुर केन्द्र से हर महीने के दूसरे रविवार को सवेरे 10.45 से 11 बजे तक प्रसारित हो रहे ’रमन के गोठ’ कार्यक्रम में आम जनता की भागीदारी लगातार बढ़ती जा रही है। इस कार्यक्रम के जरिए लोग राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़कर प्रदेश की तरक्की में भागीदार बनने को उत्सुक नजर आ रहे हैं। मुख्यमंत्री अपनी इस मासिक रेडियो वार्ता की अगली कड़ी में 14 फरवरी रविवार को एक बार फिर आम जनता से रू-ब-रू होंगे। यह उनके इस कार्यक्रम की छठवीं कड़ी होगी। रायपुर सहित राज्य के सभी आकाशवाणी केन्द्रों से कार्यक्रम का प्रसारण एक साथ किया जाएगा। अब तक प्रसारित विभिन्न कड़ियों को सुनकर विभिन्न जिलों के लोगों ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं।

उनके पत्रों में प्रदेश की तरक्की में भागीदार बनने की तीव्र ललक महसूस की जा सकती है। लोग सरकारी योजनाओं के बारे में मुख्यमंत्री को अपने सुझाव भी दे रहे हैं।उनके सुझाव परीक्षण के लिए संबंधित विभागों को भेजे जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री को अम्बिकापुर निवासी कमलेश सिंह ने अपने पत्र में लिखा है कि प्रदेश के हायर सेकेण्डरी स्कूलों की विज्ञान प्रयोग शालाओं में किसानों के खेतों की मिट्टी के परीक्षण के लिए मिट्टी स्वास्थ्य परीक्षण किट (स्वाईल हेल्थ किट) दिए जाने चाहिए। उन्होंने सभी हायर सेकेण्डरी स्कूलों में कौशल उन्नयन योजना के तहत छात्र-छात्राओं के लिए रोजगारमूलक प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने का सुझाव दिया है। उन्होंने अपने पत्र में यह भी कहा है कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा रोचक तरीके से बताई जाने वाली आम लोगों की सफलता की कहानियां हमें शासन के जनकल्याणकारी कार्यक्रमों और योजनाओं से जुड़ने का प्रोत्साहन प्रदान करती हैं। राजनांदगांव जिले के अम्बागढ़ चौकी विकासखण्ड के ग्राम सिरमुंदा के राजेन्द्र कुमार दामले और श्रीमती कांतिबाई दामले ने लिखा है कि इस प्रसारण के माध्यम से उन्हें यह जानने का मौका मिला कि मुख्यमंत्री गरीब-किसान और मजदूरों की समस्याओं को ध्यान में रखकर योजना बनाते हैं। हमें लगता है कि मुख्यमंत्री हमारे सुख-दुख में हमारे साथ है। रमन के गोठ अब गांव के गोठ बन गया है। बालोद निवासी श्री अरमान अश्क ने प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में खेलों के प्रोत्साहन के लिए वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराने की सलाह दी है।
डॉ. रमन सिंह को लिखी चिट्ठी में कोरिया जिले के मनेन्द्रगढ़ विकासखण्ड के माध्यमिक विद्यालय नागपुर ईको क्लब के जिला समन्वयक  सतीश उपाध्याय ने छत्तीसगढ़ सरकार की ’हरित राजमार्ग’ नीति में अपनी दिलचस्पी दिखायी है। उन्होंने यह भी आग्रह किया है कि नागपुर, अहमदाबाद और विशाखापट्नम के छत्तीसगढ़ सरकार के पर्यटन सूचना केन्द्रों का किया जाए। कांकेर जिले के ग्राम गोविंदपुर के  संदीप कुमार साहू ने लिखा है कि ’रमन के गोठ’ की तीसरी कड़ी में मुख्यमंत्री द्वारा ’स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत’ विषय पर विस्तार से उपयोगी चर्चा की गई, जिससे लोग काफी प्रभावित हुए हैं। विकासखण्ड छुरा जिला गरियाबंद के ग्राम फुलझर निवासी श्री योगेश धु्रव ने पत्र में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ लेने की इच्छा प्रकट की है।

मुख्यमंत्री को जांजगीर-चाम्पा जिले के नवागढ़ विकासखण्ड के ग्राम खरोरा के सामाजिक कार्यकर्ता श्री संतोष थवाईत ने भी पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में कहा है कि मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में किसानों के लिए चिंता प्रकट करते हैं। यह कार्यक्रम उन्हें अच्छा लगता है और उन्हें भी 14 फरवरी को प्रसारित होने वाले कार्यक्रम का इंतजार है। महासमुन्द जिले के ग्राम दुधीपाली के श्री गिरीश कुमार शर्मा ने लिखा है कि रमन के गोठ बहुत ही रोचक और मनभावन कार्यक्रम है। टेलीविजन के इस युग में एक बार फिर रेडियो की महत्ता बढ़ रही है। सरायपाली में आकाशवाणी का एफ.एम. रेडियो प्रसारण केन्द्र पिछले पांच वर्षों से तैयार है, लेकिन इस केन्द्र से प्रसारण अभी तक प्रारंभ नहीं हो पाया है। इस केन्द्र से प्रसारण जल्द शुरू होना चाहिए। धमतरी जिले के मगरलोड विकासखण्ड के ग्राम मेघा के श्री दुर्गेश शर्मा ने राजधानी रायपुर में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए सर्वसुविधायुक्त ई-लाईब्रेरी और हास्टल का निर्माण कराने का आग्रह किया है।
रायपुर जिले के अभनपुर विकासखण्ड के ग्राम सिवनी के श्री ओमप्रकाश पाल ने अपने पत्र में लिखा है कि आंगनबाड़ी गुणवत्ता सुधार अभियान कुपोषण मुक्ति की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने भी एक कुपोषित बच्चे को गोद लिया है। दुर्ग जिले के बघेरा के श्री प्रताप सिन्हा ने शहरों में भी पशुओं के लिए चारागाह और गौ-शाला के निर्माण कराने का सुझाव दिया है। बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के डमरू गांव के डॉ. टी.आर. साहू ने आंगनबाड़ी गुणवत्ता अभियान सुधार की प्रशंसा की है। उन्होंने ग्राम डमरू स्थित कल्चुरी कालीन मंदिर और महामाया मंदिर को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित कराने आग्रह किया है।
धमतरी जिले के मगरलोड विकासखण्ड के ग्राम गिरौद के  दीपक कुमार, शशिवकुमार साहू और राजनांदगांव जिले के गंडई गांव के श्री जागेश्वर देवांगन और श्रीमती कचराबाई देवांगन ने प्रदेश के सूखा प्रभावित क्षेत्रों में किसानों के हित में राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की अपने पत्र में सराहना की है।

धमतरी जिले के ही तेन्दूभाटा गांव के उमेन्द्र कुमार निषाद और सुश्री मोहेश्वरी और सुश्री देविका ने छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय युवा उत्सव के आयोजन की प्रशंसा करते हुए लिखा है कि मुख्यमंत्री ने जब रमन के गोठ में प्रदेशवासियों को नववर्ष, मकरसंक्रांति, छेरछेरा और युवा दिवस की बधाई दी, तो उन्हें बहुत अच्छा लगा। कवर्धा जिले के पिपरौद निवासी  कमलकांत गुप्ता ने कवर्धा जिले में एक एफ.एम. केन्द्र प्रारंभ कराने और रेडियो श्रोता संघ की बैठक आयोजित कराने का आग्रह किया है।
बेमेतरा जिले के सिरवाबांधा गांव के श्री भुवनदास जांगड़े ने इस कार्यक्रम को अत्यंत रोचक, शिक्षाप्रद और उपयोगी बताते हुए लिखा है कि इसके माध्यम से राज्य में हो रहे विकास कार्यों, राज्य की कला संस्कृति और परम्परा की जानकारी मिलती है। गरियाबंद के ग्राम फूलझर के  योगेश्वर साहू ने वन्यप्राणियों की रक्षा और गांव में अवैध देशी शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कार्रवाई के बारे में भी पत्र में लिखा है। उन्होंने यह भी लिखा है कि आकाशवाणी रायपुर को डी.टी.एच. रेडियो चैनल में स्थान मिलना चाहिए, जिससे रमन के गोठ कार्यक्रम के माध्यम से छत्तीसगढ़ को दूर-दूर तक पहचान मिल सके। धमतरी जिले के मगरलोड के श्री पुनुराम साहू ’राज’ ने पत्र में बताया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रमन के गोठ कार्यक्रम की लोकप्रियता बढ़ रही है। उन्होंने भी अपने गांव में रेडियो श्रोता संघ का गठन किया है।