Chhattisgarh News: कोरिया नीर बंद रहने की खबर का पीएचई विभाग ने किया खण्डन, जिले में 60 वाटर एटीएम चालू हालत में…

कोरिया। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा कोरिया जिले में 60 वाटर एटीएम स्थापित किये गये है, 10 वाटर एटीएम सीएसआर मद से एस.ई.सी.एल. के माध्यम से स्थापित किये गये है। वाटर एटीएम के साल भर से बंद पड़े रहने के संबंध में प्रकाशित समाचार पर त्वरित संज्ञान लेते हुए कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने संबंधित विभाग को जांच कर वस्तुस्थिति स्पष्ट करने के निर्देश दिए थे।
विस्तार से जांच कर समाचार का खण्डन करते हुए पीएचई विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि सभी वाटर एटीएम चालू स्थिति में हैं। विभाग द्वारा बिगड़े वाटर ए.टी.एम. का सुधार निरंतर किया जा रहा है, संयंत्रों का संचालन ग्राम पंचायत अथवा नगरीय निकाय द्वारा किया जाना है। जिसका सतत रूप से संचालन एवं संधारण किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित कोरिया नीर के संधारण के लिए बी.बी.एस. वाटर टेक्नोलॉजी बैकुण्ठपुर कोरिया को सुधार के लिए कार्य सौंपा गया है, जिनके द्वारा कोरिया नीर बिगड़ने की जानकारी प्राप्त होने पर संधारण कार्य किया जा रहा है। समाचार में छिंदडांड, भांडी, बस स्टैण्ड बैकुण्ठपुर, पी.जी. कॉलेज बैकुण्ठपुर, जिला अस्पताल बैकुण्ठपुर, केनापारा, कुडेली, सरभोका, कटगोडी, उधनापुर के वाटर एटीएम के बंद होने का उल्लेख किया गया है। जिस पर जानकारी देते हुए विभाग ने बताया कि वर्तमान स्थिति में फर्म द्वारा सभी स्थलों का निरीक्षण किया गया, जिसमें सभी वाटर ए.टी.एम. चालू स्थिति में पाये गये है।

उन्होंने दूषित पानी से लोगों में टाईफाइड के शिकायत को भी भ्रामक बताया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में किसी भी स्थान पर पानी पीने से टाइफाईड के मरीज की शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। किसी स्थान पर कोरिया नीर आंशिक रूप से बंद रहने पर ऐसे स्थानों पर शुद्ध पेयजल प्राप्त करने के लिए हैण्डपम्प स्थापित है। उन्होंने बताया कि जिले में स्थापित कोरिया नीर के संधारण का कार्य विभाग द्वारा मेसर्स बी.बी.एस. वाटर टेक्नोलॉजी बैकुण्ठपुर को कार्य आबंटित किया गया है, जिनके प्रोपाईटर वहीउद्दीन खान का संपर्क नंबर 70894-03070 है। संबंधित ग्राम पंचायत में कोरिया नीर बिगडने की स्थिति में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग या संबंधित फर्म को सूचित कर संधारण कार्य कराया जा सकता है।