Chhattisgarh News: अवैध धान परिवहन पर एक्शन! 230 बोरी धान जब्त, ओडिशा का धान CG में थी खपाने की कोशिश

कोंडागांव. छत्तीसगढ़ में धान खरीदी अपने अंतिम चरण में है. लगभग एक हफ्ते का समय ही बाकी है। 31 जनवरी 2024 को पूरे प्रदेश में धान की खरीदी बंद हो जाएगी। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा किसान धान खरीदी केंद्रों में पहुंचकर धान की बिक्री का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन इस दौरान बॉर्डर इलाके में धान का अवैध परिवहन भी बढ़ गया है। कोंडागांव जिले से लगे सीमावर्ती क्षेत्र में कोचिए ओडिशा का धान छत्तीसगढ़ के धान खरीदी केंद्रों में खपाने की कोशिश में लगे हैं।

ओडिशा का धान छत्तीसगढ़ में खपाने की कोशिश

कोंडागांव जिला प्रशासन ने ओडिशा से सटे सीमावर्ती क्षेत्रों के धान के अवैध परिवहन को रोकने के लिए चैक पोस्ट बनाए हैं। मंगलवार रात चैक पोस्ट में उड़नदस्ता टीम को बड़ी कामयाबी मिली। टीम को सूचना मिली थी कि बिंजौली की तरफ से एक गाड़ी आ रही है। जिसमें भारी मात्रा में धान की बोरिया लदी हुई है. इस सूचना पर टीम पहुंची और गाड़ी नंबर CG.17 H 2751 से 230 बोरी धान जब्त किया।

धान जब्त करने की कार्रवाई

गाड़ी के ड्राइवर फुलेश्वर कश्यप बिंजौली थाना अनंतपुर का रहने वाला है। उससे धान के बारे में पूछने पर कोई वैध दस्तावेज नहीं दिखा पाया। जिसके बाद धान मालिक को इसकी सूचना दी गई. धान मालिक चंद्रशेखर साहू बिंजौली का रहने वाला था उसने बताया कि धान को छतोड़ी में खरीदा गया, लेकिन धान खरीदी के संबंध में कोई डॉक्यूमेंट्स नहीं दिखाए गए। जिसके बाद माकड़ी खाद्य निरीक्षक हितेश मानिकपुरी ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 (1974 का 02) कि धारा 100 के तहत कार्रवाई की। धान और गाड़ी को पुलिस थाना अनंतपुर की अभिरक्षा में दिया गया। आगे की कार्रवाई के लिए कलेक्टर कोर्ट में प्रकरण पेश किया गया।