छत्तीसगढ़: अवैध कोल डिपो पर खनिज विभाग का छापा… 40 लाख का कोयला जब्त.. ट्रांसपोर्टर समेत दो के खिलाफ मामला दर्ज

जांजगीर-चांपा: जिले के चांपा थाना क्षेत्र के ग्राम उच्चभिट्ठी गांव में अमझर प्लांट के सामने अवैध रूप से संचालित कोल डिपो पर खनिज विभाग की टीम ने छापेमार कार्रवाई करते हुए लगभग 34 ट्रेलर कोयला जब्त किया है। जिसकी कीमत लगभग 40 लाख रुपए बताई जा रही है। वहीं मामले में चांपा पुलिस ने एक ट्रांसपोर्टर और सुरक्षाकर्मी के खिलाफ अपराध दर्ज किया है।

जानकारी के अनुसार चांपा थाना क्षेत्र के उच्चभिट्ठी गांव में अवैध रूप से कोल डिपो बनाकर कोयला डंपिंग करने की शिकायत प्रशासन को मिली थी। जिसके बाद कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला ने खनिज विभाग को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया था। कलेक्टर से निर्देश मिलने के बाद खनिज विभाग की टीम ने अवैध कोल डिपो पर छापा मारा। जहां से खनिज विभाग की टीम को बड़ी मात्रा में कोयला भी मिला। टीम के छापा मारते ही वहां तैनात डिपो के कर्मचारी भाग निकले। टीम को डिपो में जेसीबी और ट्रक भी मिला। कार्रवाई के बाद विभागीय टीम ने अवैध कोल डिपो के आफिस को सील कर दिया है और डिपो का पूरा कोयला उठाकर कलेक्ट्रेट के पीछे डंपिंग यार्ड में रखवा दिया है।

प्रभारी खनिज अधिकारी रमाकांत सोनी ने बताया कि अवैध कोल डिपो संचालन करने वाले लोगों को किसी प्लांट में कोयला ट्रांस्पोर्टिग का काम मिला हुआ है। वे खदान से सीधे गाड़ी में कोयला भरते हैं और संबंधित प्लांट में खाली न कर पहले उसे पहले डिपो में लाते है और यहां गाड़ी से आधा कोयला निकालकर उसमें राखड़ व बजरी मिलाकर फिर उस प्लांट में जाकर खाली करते हैं। इस तरह से उन्हें आधे कोयले फ्री में मिल जाता है।

बताया जा रहा है कि कोयला के अवैध संग्रहण की भनक कोयला सप्लाई करने वाले ट्रांसपोर्टर को लग गई और वे गाड़ियों का पीछा करते इस अवैध कोल डिपो तक पहुंच गए। इसके बाद उन्होंने खनिज विभाग के अधिकारियों को इसकी सूचना दी। जिसके बाद विभाग के अधिकारियो ने छापा मारकर कार्रवाई की। चांपा थाना प्रभारी मनीष सिंह परिहार ने बताया कि मामले में दो आरोपितों के विरुद्ध धारा 407, 411, 34 के तहत अपराध दर्ज किया गया है।