छत्तीसगढ़: अवैध ईंट भट्ठों पर बड़ी कार्रवाई… 20 लाख ईंट जब्त.. SDM के निर्देश पर नायब तहसीलदार ने दी दबिश…



बिलासपुर: जिले में नायब तहसीलदार ने तखतपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत विजयपुर एवं आसपास के छह अवैध ईट भट्ठे पर दबिश देकर 20 लाख ईट जब्त किया है। मामले में उन्होंने और कार्रवाई करने की बात कही है। जानकारी के अनुसार अनुविभागीय अधिकारी तखतपुर को विजयपुर के आसपास वनों की अवैध कटाई एवं वन जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर लगातार शिकायत मिल रही थी।

इस पर अनुविभागीय अधिकारी ने नायब तहसीलदार ओपी चंद्रवंशी को जांच के लिए निर्देश दिए थे। इस पर नायब तहसीलदार चंद्रवंशी ने वन विभाग के सहायक परिक्षेत्र अधिकारी सुरेश कुमार बंजारे एवं टीम के साथ मिलकर विजयपुर में स्थित वन की अवैध कटाई का निरीक्षण करने पहुंचे। इस मौके पर सागौन एवं सेमरा के पेड़ों की कटाई करना पाया गया। वहीं वनभूमि से लगे अवैध ईट भठ्ठों पर कार्रवाई की गई।

गौरतलब है कि विजयपुर में वनभूमि से लगे आधा दर्जन भठ्ठा संचालित है। नायब तहसीलदार ने ईटभठ्ठा संचालक सोहन लाल के पांच भट्ठे, गणेश कुमार के पांच भट्ठे, छोटे लाल के तीन ईट भट्ठे, रामलाल के भट्ठे ईट भट्ठे, छविलाल के एक भट्ठे, सुदामा का एक ईटभठ्ठा से करीब 20 लाख ईट को जब्ती किया गया। उन्होंने बताया कि सभी भठ्ठा संचालक मध्यप्रदेश रींवा के निवासी है। जो सालों से विजयपुर में रहकर अवैध ईट भठ्ठे का संचालन कर रहे हैं।

विजयपुर में संचालित ईट अवैध ईट भट्ठे एवं अवैध बेजा कब्जा को लेकर ग्रामीणों ने तहसील तखतपुर में शिकायत की थी। इस पर तहसीलदार तखतपुर के द्वारा विगत कुछ दिन पूर्व ही उक्त स्थान से ईट भट्ठे के संचालक को बेदखली का आदेश दिया था। परंतु जैसे की पूर्व की भांति अवैध बेजा कब्जा मामले में बेदखली आदेश के बाद मामले में किसी प्रकार की बेदखली की कार्रवाई नहीं की गई। इसके चलते प्रार्थी अपने यथास्थान पर ही काबिज रहे हैं। उक्त अवैध ईट भट्ठे के संचालकों को तहसील तखतपुर से बेदखली का आदेश तो हुआ परंतु उन्हे बेदखल नहीं किया गया। गुरुवार को जब राजस्व अधिकारी अवैध ईट भट्ठे पर कार्रवाई करने पहुंचे तो ईट भट्ठे के संचालक ने अपने बेदखली के आदेश को मामले में निराकरण की पावती के रूप में पेश किया। जहां अधिकारियों ने बताया कि यह तो बेदखली का आदेश है।

नायब तहसीलदार ओपी चंद्रवंशी एसडीएम के निर्देश पर विजयपुर के वन कटाई एवं अवैध ईट भट्ठे पर जांच व कार्रवाई की गई है। ईटभट्ठे से करीब 20 लाख ईट जब्त किया गया है। इसकी रिपोर्ट एसडीएम को सौंप दिया जाएगा।