बिलासपुर ब्रेकिंग -बिलासपुर पुलिस के साइबर मितान कार्यक्रम से जुड़े बॉलीवुड एक्टर आफताब शिवदासानी, पहली बार बॉलीवुड एक्टर आफताब शिवदासानी आये बिलासपुर

बिलासपुर पुलिस के साइबर मितान अभियान से बॉलीवुड एक्टर आफताब शिवदासानी जुड़ चुके हैं. शुक्रवार को वे बिलासपुर पहुंचे और शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जा-जाकर लोगों को साइबर अपराध और इससे बचने के संबंध में जरुरी जानकारी दी. पहले वे कोनी पहुंचे, फिर सरकंडा के रामा ग्रीन कॉलोनी, फिर लखीराम आडिटोरियम, फिर रिव्यर व्यू और फिर वे चौकसे कॉलेज गए. जहां पर बड़ी संख्या में शहरवासी और युवा मौजूद थे. वहां आफताब ने साइबर अपराध को लेकर कहा कि अब डिजिटल जमाना हो रहा है इसलिए अब वक्त आ गया है सभी को साइबर क्राइम को लेकर जागरूक होने का. इस दौरान उन्होंने बिलासपुर पुलिस के साइबर मितान कार्यक्रम की जमकर सराहना की और कहा कि इस तरह के कार्य्रकम पूरे देश में चलाये जाने चाहिए, ताकि हर कोई जागरूक हो सके. उन्होंने कहा कि हम जागरूक होंगे तभी कुछ सही हो पायेगा. उन्होंने अपील भी किया कि सबको इस मुहिम से जुड़ना चाहिए,उन्होंने कहा की बिलासपुर में पहली बार आया और यहां इतना प्यार व अपनापन मिला, जिसे देखकर बहुत अच्छा लगा.
अरपा ग्रीन कॉलोनी कोनी में साइबर मितान अभियान के तहत आये आफताब शिवदासानी द्वारा सभा को संबोधित करते हुए सबसे पहले कोरोना संक्रमण से बचने निर्देशों का पालन कर सुरक्षित रहने की अपील की. तत्पश्चात उनके द्वारा बिलासपुर पुलिस द्वारा चलाए जा रहे साइबर मितान अभियान की जानकारी देकर साइबर अपराधों से सजग रह कर इन अपराधों से बचने की जानकारी साझा की. जिसमें एटीएम फ्रॉड बैंक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले साइबर अपराध शामिल थे. इसके बाद लखीराम आडिटोरियम में हुए कार्यक्रम की तारीफ करते हुए कहा कि युवावर्ग लगातार डिजिटल हो रहा है, इसलिए उनका जागरूक होना सबसे ज्यादा जरुरी है.इन दिनों सोशल मीडिया में पुलिस का साइबर मितान अभियान जमकर छाया हुआ है. सोशल मीडिया में लगातार पुलिस के इस मुहिम को लेकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. वहीं पुलिस के द्वारा बनाई गई शार्ट फिल्मों का भी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. उन्हें जमकर शेयर भी किया जा रहा है.

महिलाएं और युवतियां आ रहीं सामने, बन रहीं साइबर मितान-
बिलासपुर पुलिस के इस अभियान से जिस तेजी के साथ युवक जुड़ रहे हैं, उससे कही ज्यादा तेजी से महिलाएं जुड़ रहीं हैं. हर कोई अब खुद को साइबर मितान कह रहा है. महिलाएं बढ़-चढ़कर पुलिस के इस अभियान से जुड़ रहीं हैं और खुद को जागरूक कर घरवालों को भी जागरूक कर रहीं हैं.

सीपत क्षेत्र में जमकर हो रहा प्रचार-प्रसार, गांव-गांव पहुंच रहे साइबर मितान-
सीपत क्षेत्र में युद्धस्तर से प्रचार-प्रसार हो रहा है. गांव-गांव तक साइबर मितान और पुलिसकर्मी पहुंच रहे हैं और लोगों को जागरूक करने में लगे हुए हैं.

WhatsApp Image 2020 09 04 at 20.47.05

बैनर-पोस्टर से छा गया जिला-
बिलासपुर शहर के साथ-साथ ग्रामीण अंचल में साइबर मितान पूरे रंग में है. जिले में हर जगह केवल साइबर मितान के ही बैनर-पोस्टर नजर आ रहे हैं. पुलिस के साइबर रक्षक, एसपीओ, थाना प्रभारी और पुलिसकर्मी दिन-रात एक करके गांव-गांव व एक-एक घर में जा-जाकर लोगों को साइबर अपराध की जानकारी दे रहे और उससे बचने के बारे में समझा रहे हैं. इसके अलावा अलग-अलग माध्यम जैसे मैसेज. व्हाट्सएप व अन्य सोशल मीडिया के जरिए जिले के हर एक व्यक्ति तक जागरूकता सन्देश पहुंचाया जा रहा है

WhatsApp Image 2020 09 04 at 20.47.07.

अभियान फिर आया काम, ठगी का शिकार होने से बच रहे लोग-
पुलिस के इस अभियान का फायदा आम जनता को मिला रहा है. जागरूक होने की वजह से लॉटरी, इनाम, बैंक कर्मी के नाम से आने वाले फ्रॉड कॉल और मैसेज के झांसे में लोग नहीं फंस रहे हैं. मस्तूरी के ग्राम किरारी के रोजगार सहायक नरेंद्र सिंह को फोन कर इनाम में बाइक जीतने का झांसा दिया जा रहा था, साथ ही ग्राम भदौरा के रुद्र प्रताप टंडन को व्हाट्सएप पर लॉटरी जीतने का मैसेज आया हुआ था दोनों लोग बिलासपुर पुलिस के साइबर मितान अभियान से जुड़े हुए हैं जिस कारण इनके साथ ठगी नहीं हो सकी. इसी तरह बिलासपुर के रविश शर्मा के पास भी बैंककर्मी के नाम पर फोन आया, उन्होंने सामने वाले को मुंहतोड़ जबाव दिया. वहीं बेलगहना एरिया के ग्राम बरर के भुवन नायक को मोबाइल न. 7748996216 से लॉटरी जीतने वाला व्हाट्सएप मैसेज आया था. जो साइबर मितान अभियान से प्रेरित होकर उक्त लॉटरी के लालच में नहीं आए.