बलरामपुर: ट्रांसफार्मर हो गया चोरी… 36 दिनों से ब्लैक आऊट.. कलेक्टर ने कहा दिए है निर्देश!..



बलरामपुर..(कृष्णमोहन कुमार)..जिले में बिजली विभाग की लापरवाही से  गाँव का 20 परिवार एक महीने से अंधेरे में जीवन यापन कर रहा है..स्कूली बच्चों को दिए की रोशनी में पढ़ाई करनी पड़ रही है.. तो गांव में लाइट नही होने से ग्रामीणो के पास पानी की भी समस्या पैदा हो गई है ..वही जानकारी के बाद जिले के नवपदस्थ कलेक्टर विजय दयाराम के ने जल्द ही गांव में नया ट्रांसफार्मर लगवाने की बात कही है।

दअरसल यह पूरा मामला बलरामपुर विकासखण्ड के बसेरा कला गांव का है ..जहाँ पर दादर पारा में एक महीने पहले गांव में लगा हुआ बिजली का ट्रासंफार्मर चोरी हो गया..जिसकी सूचना ग्रामीणो ने विभाग के अधिकारियों को दी.. लेकिन मामले में एक माह बीत जाने के बाद भी बिजली विभाग के अधिकारियों द्वारा गांव में दूसरा ट्रांसफार्मर नही लगाया गया है..जिसका खामियाजा वहाँ के ग्रामीणो को भुगतना पड़ रहा है ..ग्रामीणो ने बताया कि गांव में एक माह से बिजली नही है जिसके कारण उन्हें अंधेरे में ही जीवन गुजारना पड़ रहा है..गांव में बिजली नही होने से स्कूली बच्चों को पढाई के लिए दिये और मोमबत्ती का सहारा लेना पड़ रहा है..इसके अलावा खेती किसानी के समय मे खेतो में पानी जरूरत होती है..लेकिन बिजली नही होने से खेती का काम भी प्रभावित हो रहा है ..इसके अलावा गांव की महिलाओं ने बताया कि लाइट नही होने से अंधेरे में ही खाना बनाना पड़ रहा है..और पीने के पानी के लिए भी मशक्कत करनी पड़ रही है..

ग्रामीणो का आरोप है कि बिजली विभाग का चक्कर ग्रामीण एक माह से काट रहे है..लेकिन कोई हल नही निकला और तो और वाड्रफनगर में स्थित बिजली विभाग कार्यालय में ग्रामीणो से खुद वाहन व्यवस्था कर ट्रांसफार्मर ले जाने की बात भी कही गई ..जिसपर ग्रामीणो ने असमर्थता जताई ..इधर मामले की जानकारी मिलने के बाद जिले के नवपदस्थ कलेक्टर विजय दयाराम के ने तत्काल बिजली विभाग के अधिकारियों से बात कर बसेरा गांव के दादर पारा में दो दिन के भीतर नया ट्रांसफार्मर लगाने का निर्देश दिया है।

बहरहाल इस मामले में सवाल यही खड़ा होता है.. कि क्या मुख्यमंत्री के दौरे के समय ही ग्रामीणो की समस्या को प्रशासन गंभीरता से देखता और सुनता है?.इसके अलावा  बांकी समय ग्रामीण अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए अधिकारियों के चक्कर काटने पर मजबूर हो जाते है।