Balrampur News: जांच में गुड़ मिला अमानक, जांच हुई पूरी, न्यायालय में प्रकरण पेश करने की है तैयारी!

बलरामपुर..(कृष्णमोहन कुमार)..जिले के मदनेश्वरपुर व ककना में खाद्य औषधि प्रशासन ने छापेमारी की कार्यवाही कर गुड़ के सैम्पल लिये थे. और सैम्पल शासकीय गुणवत्ता लैब में जांच के लिये भेजा गया था. वही जांच के बाद अब उक्त गुड़ की क्वलिटी को अमानक पाया गया है. जिसको लेकर अब खाद्य औषधि प्रशासन विभाग नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही करने की तैयारी में जुट गया है.

दरअसल, नियंत्रक खाद्य औषधि प्रशासन विभाग व कलेक्टर के मार्गदर्शन में खाद्य औषधि प्रशासन विभाग समय-समय पर बाजार में उपलब्ध खाद्य पदार्थो की जांच करता है. तथा खाद्य पदार्थो के गुणवत्ता को परखने सैम्पल लेकर लैब भेजा जाता है. इसी कड़ी में 29 मार्च 2022 को खाद्य औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारी नितेश मिश्रा के नेतृत्व में विभाग की टीम ने राजपुर ब्लाक के ग्राम ककना व मदनेश्वरपुर में संचालित ओम गुड़ उद्योग में दबिश दी थी. और गुड़ कै सैम्पल लेकर जांच के लिये लैब भेजा था. और लैब रिपोर्ट में गुड़ की गुणवत्ता अमानक पायी गई है.

वही खाद्य सुरक्षा अधिकारी नितेश मिश्रा ने बताया कि गुड़ उद्योग संचालक राकेश गर्ग, रितेश गर्ग व सतीश अग्रवाल को नोटिस जारी कर गुड़ उद्योग से सम्बंधित वैध दस्तेवज की मांग की गई थी. लेकिन सम्बन्धितों के द्वारा किसी प्रकार के वैध दस्तावेज उपलब्ध नही कराये गये. इसके साथ ही अब गुड़ के अमानक पाये जाने पर सम्बन्धितों के विरुद्ध बगैर अनुज्ञप्ति के खाद्य व्यापार करते पाये जाने पर धारा 63 के तहत प्रकरण तैयार कर न्यायालय में प्रस्तुत करने की तैयारी की जा रही है. यही नही उक्त धारा के तहत 5 लाख का जुर्माना व 6 माह के सश्रम कारावास की सजा का प्रावधान है.