PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त चाहिए.. तो जल्द करवा लीजिए ये काम, कलेक्टर ने की अपील.!

बलौदाबाजार. PM Kisan Samman Nidhi Scheme: भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत अधिक से अधिक पात्र एवं वास्तविक किसानों को योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए आगामी 16वीं किस्त जारी होने के पूर्व योजना में पंजीकृत ऐसे समस्त किसान जिनका ई-केवायसी लंबित है को ई-केवायसी कराना अनिवार्य है। ई-केवायसी पूर्ण होने के उपरांत ही पंजीकृत किसानों को किस्त की राशि जारी की जावेगी। बलौदाबाजार जिले में कुल 1612 किसानों का ई-केवायसी लंबित है। जिसमें बलौदाबाजार 170, पलारी 226, भाटापारा 185, सिमगा 189, कसडोल 771 एवं शहरी क्षेत्र के 70 किसान शामिल है। जिसकी सूची मैदानी कृषि अधिकारियों एवं जिले के समस्त ग्राहक सेवा केन्द्रों को उपलब्ध कराई गई है।

Chhattisgarh: मुख्यमंत्री तक पहुंचेगी जनता की बात…कैंप कार्यालय का शुभारंभ, टोल फ्री नम्बर जारी

कलेक्टर चंदन कुमार ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे तत्काल अपने क्षेत्रीय कृषि अधिकारी एवं नजदीकी ग्राहक सेवा केन्द्र से सम्पर्क कर ई-केवायसी पूर्ण करा सकते है अथवा किसान स्वयं भी दिये गये लिंक https://exlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx  के माध्यम से ओ.टी.पी. आधारित ई-केवायसी पूर्ण कर सकते हैं। इसके लिए ग्रामवार समाधान शिविरों का आयोजन भी किया जा रहा है। साथ ही योजना के तहत् लाभ प्राप्त करने के लिए हितग्राहियों से आग्रह है कि, वे संबंधित बैंक में संपर्क कर आधार सीडिंग/डी.बी.टी. सक्रिय कराने के लिए आधार कार्ड एवं पासबुक की छायाप्रति, आवेदन के साथ बैंक में जमा करें अथवा नजदीकी पोस्ट ऑफिस में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आधार आधारित भुगतान के लिए नवीन खाता खुलवाऐं।

Chhattisgarh: स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग के अनुपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों को शोकॉज नोटिस; SDM पहुंचे थे निरीक्षण पर..!

ऐसे हितग्राही जिनके पंजीयन में भूमि विवरण आधार से लिंक नहीं है तो वे अपने क्षेत्रीय कृषि अधिकारी के पास आधार कार्ड एव बी-1 की छायाप्रति जमा कर पूर्ण करा सकते हैं। ऐसे कृषक जो वर्तमान में स्वयं अथवा ग्राहक सेवा केन्द्र के माध्यम से योजना में नवीन पंजीयन करा रहे है तो सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेज अनिवार्य रुप से क्षेत्रीय कृषि अधिकारी या विकासखण्ड कृषि कार्यालय में जमा करें, जिससे की समयावधि में सत्यापन का कार्य पूर्ण किया जा सके। ऐसे हितग्राही लाभ से हो सकते है वंचित, जिन हितग्राहियों द्वारा ई-केवायसी नहीं कराया गया है। हितग्राही का लैण्ड रिकार्ड में आधार लिंक नहीं। बैंक द्वारा डी.बी.टी. हस्तांतरण के लिए इनेबल नहीं होने के कारण। पंजीयन निरस्त होने के कारण। पंजीयन उपरांत विभाग में दस्तावेज जमा नहीं करने के कारण।

इन्हें भी पढ़िए – PM Kisan Samman Nidhi 16th installment: पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त लेना है तो फटाफट करवा लें ये जरूरी काम, नहीं तो अटक सकता है पैसा!

PM Kisan Nidhi,16 वॉ क़िस्त राशि किसानों के खाते में जल्द डलेंगे, कलेक्टर बोले- सभी पंजीकृत किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिलवाएं.!

महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राहियों के खाते में 8 मार्च को ट्रांसफर की जाएगी राशि, अब तक 1 लाख 73 हजार से अधिक आवेदन जमा