प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल पहुँचे मंगरेलगढ़… माँ मंगरेलगढ़ीन कि पूजा अर्चना कर लिया आशीर्वाद… ग्राम केरजु में पुलिस चौकी खोलने की घोषणा के साथ खोला सौगातों का पिटारा

अम्बिकापुर (सीतापुर/अनिल उपाध्याय)। जनता से सीधे भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शिव डहरिया एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत के साथ अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत हेलीकॉप्टर से मंगरेलगढ़ धाम पहुँचे। जहाँ उन्होंने माँ मंगरेलगढ़ीन कि पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद भेंट मुलाकात के दौरान उन्होंने क्षेत्र की जनता से सीधा संवाद किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहे जनकल्याणकारी योजना के बारे में लोगो को बताया।

उन्होंने कहा कि  प्रदेश सरकार समिति के माध्यम से 2500 प्रति क्विंटल की दर से किसानों का धान खरीदी।इसमे केंद्र सरकार ने अड़ंगा लगाया तब हमने राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत 9 हजार रुपये प्रति रकड किसानों को दिया। केंद्र सरकार ने तो बारदाना भी नही दिया पर हमारे खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने बारदाने की व्यवस्था बनाई और हमने किसानों से भी बारदाना लेकर किसानों का 98 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी कर केंद्र सरकार को करारा जबाब दिया।

इस वर्ष सरकार 2540 रुपए प्रति क्विंटल की दर से किसानों का धान खरीदेगी। इस दौरान केंद्र सरकार ने समर्थन मूल्य जारी कर दिया और चुनाव तक प्रदेश सरकार ने खरीदी दर बढ़ा दिया तो किसानों को लगभग 2800 प्रति क्विंटल राशि प्राप्त होगी। इस दौरान उन्होंने राजीव गाँधी भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि इस योजना के तहत पात्र लोगो को अब सरकार 7 हजार रुपए देगी।

मुख्यमंत्री ने गोठान योजना से लाभान्वित हितग्राहियों से भी चर्चा करते हुए कहा कि अब गोठान के माध्यम से गौमूत्र खरीदा जाएगा। जिससे बिजली तैयार करते हुए उसे बेचा जाएगा और उससे होने वाले लाभ को गोठान विकास में लगाया जायेगा। भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने संबोधन के दौरान आभार जताते हुए मुख्यमंत्री के समक्ष कई माँगे रखी। खाद्यमंत्री ने भवराडाँड़ से मंगरेलगढ़ होते हुए मांड नदी तक सड़क निर्माण, मंगरेलगढ़ मांड नदी में एनीकट, प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला हेतु नए भवन की स्वीकृति, ग्राम केरजु में पुलिस चौकी, सीतापुर में आडोटोरियम, मंगरेलगढ़ धाम के चारो और फेसिंग एवं सामुदायिक भवन निर्माण, ढेलसरा मांड नदी में पुलिया निर्माण, भिठुवा मांड नदी में पुलिया निर्माण, ढोंढागाँव मैनी नदी में पुलिया निर्माण, आमागोड़ा से दमगड़ा तक एवं कुनमेरा अटल चौक से साजापानी तक सड़क निर्माण की माँग प्रमुखता से रखी। जिसपर संवेदनशील मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान करते हुए ग्राम केरजु में पुलिस चौकी, भवराडाँड़ से मंगरेलगढ़ होते हुए मांड नदी तक सड़क निर्माण, मंगरेलगढ़ मांड नदी में एनीकट, प्राथमिक-माध्यमिक शाला भवन, सीतापुर में आडोटोरियम, ग्राम पंचायत खड़ादोरना में खेल मैदान, सीसी रोड, पेयजलापूर्ति समेत 25 लाख की लागत से मंगरेलगढ़ में सामुदायिक भवन निर्माण की स्वीकृति प्रदान की।

शासकीय भूमि पर काबिज लोगो को पट्टा देने का दिया आश्वासन

भेंट मुलाकात के दौरान नगर पंचायत सीतापुर में शासकीय भूमि पर पीढ़ियों से मकान बनाकर निवासरत लोगो द्वारा पट्टा देने की माँग की गई। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने बताया कि दावा आपत्ति की कार्रवाई प्रक्रिया में है। पूरा होते ही सभी पात्र लोगो को पट्टा दिया जायेगा।

अनाथ बच्चे के रहने-खाने एवं पढ़ने की निःशुल्क व्यवस्था कराई

भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान एक अनाथ बच्चे ने मुख्यमंत्री को अपनी आपबीती सुनाई। जिसपर संवेदनशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कलेक्टर को निर्देशित करते हुए मंगरेलगढ़ में संचालित स्कूल में बच्चे की निःशुल्क पढ़ाई एवं होस्टल में रहने खाने के व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बैगा-पंडितों को मिलेगा मानदेय

भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंदिर के पुजारी बैगाओं के लिए भी मानदेय देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इससे कर्मकांड एवं पूजा-पाठ कराने वाला पंडित एवं बैगाओं को काफी राहत मिलेगी। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक सुशील मिश्रा ने किया।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा, मंत्री प्रतिनिधि संदीप गुप्ता, सुरेंद्र अग्रवाल, बिगन राम, शिव गुप्ता, मनीष गुप्ता, प्रेमदान कुजूर, परमेश्वर गुप्ता, अशोक अग्रवाल, अरुण गुप्ता, सुरेंद्र चौधरी, राजू अग्रवाल, अलीम फिरदौसी, अंकुर दास, मनीषा पणिकर, राजू पणिकर, बॉबी वाधवा, कृष्ण अग्रवाल, सुखदेव राम, मतलूब आलम, मंटू गुप्ता, राहुल गुप्ता, आदित्य साहू, अर्णव गुप्ता, बाबू सोनी, विष्णु सोनी, शोहराब फिरदौसी, विनय गुप्ता समेत काँग्रेस के पदाधिकारी कार्यकर्ता समेत प्रशासन एवं पुलिस के सभी उच्चाधिकारी, कर्मचारी एवं काफी संख्या में पुलिस बल मौजूद थी।