अम्बिकापुर में सभी समाज की बहनों का साझा मंच “सभभाव” में आयोजित हुआ “फाग उत्सव”

अम्बिकापुर. हर वर्ष फागुन का महीना आते ही सारा वातावरण जैसे रंगीन हो जाता हैं और हो भी क्यों न, रंगों के त्यौहार ‘होली’ की बारी जो होती हैं। पीली चूनर ओढ़े प्रकृति और जाति भेद, ऊँच-नीच, अमीरी-गरीबी से ऊपर उठकर मित्रता और भाईचारे का त्यौहार होली, मानो इन सब में फागुनी बहारें रंग भर रही हों! और बस इन्हीं रंगों के साथ हर बार नए नए अंदाज़ में एकसार होता हैं नगर का “समभाव महिला मंच”।

नगर में समरसता, एकता और सौहार्द्र का परिचायक ये मंच हर धर्म की महिलाओं का एक साझा मंच हैं जिसकी संस्थापिका हैं। नगर की वरिष्ठ समाज सेविका सुश्री वंदना दत्ता जिन्होंने इस मंच को वर्ष 2015 में बनाया और जिस उद्देश्य को लेकर ये समभाव मंच बनाया गया। उसमें अब 103 बहनें जुड़ कर अपनी विविध रचनात्मक प्रतिभा का परिचय देते हुए समाज के लिए विविध रूप से सेवा कार्य भी कर रहीं हैं। ये मंच आपस में मिलजुल कर रहने की प्रेरणा तो देता ही हैं। इसके साथ ही सेवा भाव से भी समाज के लिए बहुत से कार्य नि:स्वार्थ किया करता हैं।

ज्ञात हो कि, इस सत्र का पहला कार्यक्रम समूह मंजरी द्वारा विगत नवंबर माह में आयोजित किया गया था। इसी क्रम में दिनांक 19 मार्च को स्थानीय अग्रसेन भवन में समभाव महिला मंच के समूह रंगारंग द्वारा आयोजित किया “फाग उत्सव” का एक रंगारंग कार्यक्रम। जिसमें महिलाओं ने फाग और होली का स्वागत करते हुए विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसी आयोजन में समभाव की संस्थापिका और
सरगुजा जिले की स्वीप जिला आईकॉन सीनियर सिटीजन सुश्री वंदना दत्ता  के द्वारा आयोजित समभाव महिला मंच  सदस्यों के कार्यक्रम में आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 में शत प्रतिशत मतदान हेतु सभी को जागरूक किया गया। उपस्थित सभी महिलाओं को अनिवार्य रूप से मतदान करने हेतु शपथ भी दिलाई गई।

इसके साथ ही, होली की विशेषता एकता और भाईचारे के सिद्धांत को साकार किया गया और समूह रंगारंग की सभी सदस्यों की ओर से एक गरीब कन्या के विवाह के लिए उसे एक छोटी सी सहयोग राशि भी दी गई। इसके साथ ही “सरस भोजन” को भी समभाव “समूह रंगारंग” की बहनों की ओर से कुछ राशि भंडारे के लिए प्रदान की गई।

समभाव महिला मंच- रंगारंग समूह की आयोजक बहनें मौजूद रहे नीलिमा गोयल, मुक्ता गुप्ता, अमरजीत कथूर, मधु चौदहा, अंजना परिहार, नमिता चावला, रंजू अग्रवाल, रेखा इंगोले, संतोष पांडेय,
सतनाम छाबड़ा, शरीफुननिशा, सुनीता, अनिता मंदिलवार, दीपमाला सिंह, गायत्री सिन्हा, ज्योति द्विवेदी, मंजूषा भगत, डॉ शबनम ख़ानम, रानी छाबड़ा, सीमा सिंह परमार, सुनीता चोपड़ा, सुनीता लाल, विमला यादव।