Big Breaking: छत्तीसगढ़ में घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, 7.86 लाख रूपये की ये चीजें सीज; जानिए कहां चल रहा था ये गंदा काम

अंबिकापुर. चैत्र नवरात्र मास का महीना शुरू होने वाला हैं। इस दौरान लोग मंदिरों में पूजा अर्चना करने के साथ-साथ श्रद्धा पूर्वक ज्योति कलश पूरे 9 दिनों तक जलते हैं। इस बीच सरगुजा जिला मुख्यालय के बाबूपारा स्थित एक मकान में शुक्रवार दोपहर को प्रशासन और खाद्य एवं औषधि संरक्षण की संयुक्त टीम ने छापा मारकर करीब 7900 लीटर नकली घी जब्त किया हैं। जिसकी कीमत लगभग 7 लाख 86 हज़ार रुपए के आस पास होता हैं। ये नकली घी वनस्पति तेल, सोयाबीन तेल और एसेंस डालकर तैयार किया जा रहा था।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, बाबूपारा में नकली घी को मंदिरों में प्रज्वलित होने वाले मनोकामना दीप में उपयोग किया जाना था। अंबिकापुर एसडीएम फागेश सिन्हा को बाबूपारा में गोंदिया से आए राकेश बंसल द्वारा बड़े पैमाने पर नकली घी तैयार करने की सूचना मिली थी। सूचना पर अंबिकापुर तहसीलदार उमेश बाज, फूड इंस्पेक्टर श्वेता, फूड सेफ्टी के. पांडेय सहित पुलिस बल की संयुक्त टीम ने दोपहर 1 बजे छापा मारा। टीम ने मौके पर छापा मारा, तो बड़ी मात्रा में नकली घी मौके पर तैयार करते हुए वर्कर मिले। बता दें कि, नकली घी बनाने का कारोबारी राकेश बंसल गोंदिया महाराष्ट्र का निवासी हैं। पूछताछ में उसने बताया कि, घी का प्रयोग चैत्र नवरात्रि में मंदिरों में जलने वाली मनोकामना दीप के लिए इस्तेमाल होना था। प्रशासन की टीम ने नकली घी को जब्त किया हैं और इसकी जांच जारी हैं।

वहीं, तहसीलदार उमेश बाज ने बताया कि, मौके पर 200 टिनों में तैयार घी मिला हैं। इसके अलावा 700 लीटर के 7 ड्रमों में घी तैयार कर पैकिंग के लिए रखा गया हैं। प्रथम दृष्टया जांच में ये बातें पता चला हैं कि, वनस्पति घी और सोयाबीन तेल को मिलाकर घी तैयार किया जा रहा था। जानकारी में ये भी बातें सामने आ रहा हैं कि, घी का एसेंस डाला जा रहा था।

screenshot 20240405 181448 gallery4828542905494688353

इस संबंध में प्रशासनिक जांच के दौरान ये जानकारी सामने आई हैं कि, ये नकली घी अभी मार्केट में नहीं पहुंचा हैं। आरोपी ने कुछ दिनों पहले ही मकान किराए पर लिया था और 4 दिनों से नकली घी बना रहा था। अंबिकापुर में महामाया मंदिर के इसके साथ ही, दुर्गा मंदिर और अन्य देवी मंदिरों में हजारों की संख्या में मनोकामना दीप प्रज्वलित किए जाते हैं। राकेश बंसल इन मंदिरों में नकली घी खपाना चाह रहा था।

खबरें और भी हैं….

जल्‍द आप करा सकेंगे UPI के जरिए पैसे जमा, नगदी जमा कराने नहीं जाना होगा बैंक, RBI ने किया बड़ा ऐलान

CG BREAKING: बिजली विभाग के कार्यालय में लगी भीषण आग, दमकल की 6 गाड़ियां पहुंची मौके पर…देखें VIDEO

Gold-Silver Price Today: नवरात्रि से पहले महंगा हुआ सोना, चांदी में भी तेजी; जानें सर्राफा का ताजा रेट

Big Breaking: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जारी किया अपना घोषणा पत्र, जानें- क्या है 5 न्याय, 25 गारंटी… इस Link से डाउनलोड करिए घोषणा पत्र का PDF

Health Tips: सुबह उठने के 35 मिनट बाद करें ये 2 काम, शरीर के हर सिस्टम को कर देगा डिटॉक्स!