जल्‍द आप करा सकेंगे UPI के जरिए पैसे जमा, नगदी जमा कराने नहीं जाना होगा बैंक, RBI ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्‍ली. Reserve Bank of India: अभी आप यूपीआई (UPI) के जरिए एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। जल्‍द ही आप यूपीआई की सहायता से नगदी जमा भी करा पाएंगे, यानी आपको अपने अकाउंट में कैश जमा कराने को बैंक शाखा नहीं जाना होगा। यह काम आप कैश डिपॉजिट मशीन (CDM) से कर पाएंगे। अभी CDM के माध्यम से कैश डिपॉजिट करने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक के शक्तिकांत दास ने शुक्रवार यह जानकारी दी। ये सुविधा कब तक शुरू होगी, इसके लिए कोई निश्चित तारीख आरबीआई गर्वनर ने नहीं बताई।

मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि आने वाले समय में कैश डिपॉजिट मशीन में डेबिट कार्ड के साथ ही यूपीआई से भी पैसे जमा कराए जा सकेंगे। बता दें, मौजूदा समय में एटीएम से यूपीआई से कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है। आप आसानी से किसी बैंक एटीएम पर कैशलेस सुविधा का उपयोग करके आसानी से नकदी निकाल सकते हैं।

UPI की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए लिया फैसला

शक्तिकांत दास ने कहा कि UPI की लोकप्रियता को देखते हुए अब इसके माध्यम से कैश डिपॉजिट फैसिलिटी देने का प्रस्ताव है। बैंकों के द्वारा लगाई गई कैश डिपॉजिट मशीन ग्राहक की सुविधा को तो बढ़ाती ही है, साथ ही बैंक शाखाओं पर नकदी संभालने का भार भी कम करती हैं। आरबीआई गर्वनर ने कहा कि कैश डिपॉजिट करने की सुविधा देने के लिए ऑपरेशन इंस्ट्रक्शन जल्दी ही जारी किए जाएंगे।

रिटेल निवेशकों के लिए ऐप लाएगा केंद्रीय बैंक

रिजर्व बैंक गर्वनर ने मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए एक और अहम ऐलान भी किया। उन्‍होंने कहा आरबीआई रिटेल डायरेक्ट में जल्द ऐप लॉन्च करेगा। इसके जरिए निवेशक आसानी से सीधे आरबीआई के साथ सरकारी सिक्योरिटी में निवेश कर सकते हैं। मौजूदा समय में आप आरबीआई पोर्टल के जरिए सीधे सरकारी सिक्योरिटी में निवेश करने के लिए केंद्रीय बैंक के पास अकाउंट खोल सकते हैं।

रेपो रेट में नहीं किया बदलाव

केंद्रीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक (RBI MPC Meeting) के नतीजे सामने आ चुके हैं। रिजर्व बैंक ने एक बार फिर रेपो रेट को 6.5% पर बरकरार रखने का फैसला किया है। महंगाई दर और इकोनॉमिक गतिविधियों में स्थिरता को देखते हुए रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत की अगुवाई में कमेटी ने ब्‍याज दरें स्थिर रखने का फैसला किया है।

इन्हें भी पढ़िए – CG BREAKING: बिजली विभाग के कार्यालय में लगी भीषण आग, दमकल की 6 गाड़ियां पहुंची मौके पर…देखें VIDEO

Surya Grahan 2024: 8 अप्रैल को लगने जा रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल लगेगा या नहीं?

Chhattisgarh News: 63 करोड़ रुपये की जीएसटी धोखाधड़ी का खुलासा, जानिए पूरी कहानी

Gold-Silver Price Today: नवरात्रि से पहले महंगा हुआ सोना, चांदी में भी तेजी; जानें सर्राफा का ताजा रेट

Big Breaking: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जारी किया अपना घोषणा पत्र, जानें- क्या है 5 न्याय, 25 गारंटी… इस Link से डाउनलोड करिए घोषणा पत्र का PDF