अम्बिकापुर: धान खरीदीं केंद्रों में पहुंच रहा प्रशासनिक अमला, शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई ने निर्देश

अम्बिकापुर। सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा एवं जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह द्वारा धान खरीदी केंद्रों का औचक निरीक्षण जारी है। जिससे सरगुजा जिले के सभी धान खरीदी केंद्रों में हड़कंप सा मचा हुआ है। यही वजह भी मानी जा सकती है कि धान खरीदी केंद्र में इस बार किसी भी किसानों को किसी भी तरह की कोई दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ रहा है और समिति केंद्र प्रबंधक किसानों एवं प्रशासनिक अमले को शिकायत का कोई मौका नहीं दे रहे हैं।

सरगुजा कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ हर दिन किसी न किसी धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण करते हैं। अचानक प्रशासनिक अमला कभी भी किसी भी धान खरीदी केंद्र पहुंच जाता है और वहां समिति केंद्र प्रबंधक से नहीं पहले किसानों से बातचीत की जाती है। इस वजह से धान खरीदी केंद्रों में हड़कंप मचा हुआ है और धान खरीदी केंद्र के समिति प्रबंधक प्रशासनिक अमले को शिकायत का कोई मौका नहीं देना चाह रहे हैं क्योंकि एक भी शिकायत मिलने पर सरगुजा कलेक्टर ने समिति प्रबंधकों के ऊपर त्वरित एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं। इसलिए धान खरीदी केंद्रों में चाक-चौबंद व्यवस्थाएं दुरुस्त है।

इसी क्रम में आज सरगुजा कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ विनय लंगेह आज खैरबार एवं नमनाकला (सरगवा) धान समिति केंद्र केन्द्र पहुचे और वहा पर मौजूद किसानों से बातचीत कर धान खरीदी केंद्र का जायजा लिया। खैरबार धान खरीदी केंद्र में पंजीकृत कुल 508 किसान है जिनका धान का रकबा 517.766 इस धान खरीदी में अब तक 48 टोकन काटे जा चुके हैं और आज की तारीख में कुल 9 टोकन जारी किए गए हैं। वहीं नमनाकला (सरगवा) धान खरीदी केंद्र अंतर्गत कुल 36 गांव है जिसमें कुल 951 किसान पंजीकृत हैं और आज तक कि तारीख में कुल 233 टोकन काटे जा चुके है।