पहाड महोत्सव के अवसर पर मड़वारानी पहाड़ पहुंचे खाद्य मंत्री. रोपे गये 500 पौधे

अम्बिकापुर. खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत ने पहाड़ महोत्सव के तहत आज यहॉ अम्बिकापुर जनपद के ग्राम बरगई स्थित मड़वारानी पहाड़ में पौधरोपण किया. इस दौरान जनप्रतिनिधी, अधिकारी कर्मचारी एवं स्कूल बच्चों द्वारा करीब 500 पौधों का रोपण किया गया. गौरतलब है कि ये आयोजन सामाजसेवी संगठन शिक्षा कुटीर के द्वारा आयोजित किया गया था.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भगत ने कहा कि वनों और पहाड़ों की हरियाली को बचाने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करें तथा रोपे गये पौधों की सुरक्षा के लिए भी संकल्प लें। उन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा विगत वर्षों से मड़वारानी पहाड़ में वृक्षारोपण कर हरियाली लाने का जो बीड़ा उठाया है वह सराहनीय है। इस बीड़ा को सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों, अधिकारी, कर्मचारियों तथा आमजन की सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने कहा कि धरती को हरा-भरा बनाकर मानव जीवन के अस्तित्व के अनुकूल रखने के लिए हम सभी को वृक्षारोपण के लिए संकल्प लेना जरूरी है।

श्री भगत ने कहा कि राज्य शासन द्वारा नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना के तहत नदी, नालों के पानी को सहेजने तथा बाड़ी विकास के द्वारा ग्रामीण आजीविका को समृद्ध करने का काम कर रही है। उन्होंने मड़वारानी पहाड़ से बहने वाली नाला में चेकडेम बनाकर पानी संचित करने तथा आस-पास के जमीन को बाड़ी के रूप में विकसित करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि बाड़ी में विभिन्न प्रकार के साग-सब्जियों के साथ ही छोटे-छोटे फलदार पौधे भी लगवायें ताकि किसानों को आय प्राप्ति हो सके वहीं पर्यावरण की दृष्टि से भी हरा-भरा हो सके।

वन मण्डलाधिकारी श्रीमती प्रियंका पाण्डेय ने बताया कि पहाड़ों में हरियाली लाने के लिये पहाड़ों पर वृक्षारोपण  किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मडवा पहाड में काजू का पेड़ लगाया जा रहा है, इससे स्थानीय लोगों को आय भी प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने उपस्थित सभी को वृक्षारोपण एवं इसके सुरक्षा के लिये संकल्प लेने कहा। इस अवसर पर वन विभाग के एसडीओ एम.डी. लहरे, त्रिभुवन सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधी, अधिकारी-कर्मचारी एंव बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे उपस्थित थे।