1 अक्टूबर को अंतराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस

   अम्बिकापुरअन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का आयोजन 1 अक्टूबर को होगा। इस वर्ष वृद्धजन दिवस की विषय वस्तु ’’वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की देखभाल’’ निर्धारित है। इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों को दीर्घकालीन अनुभवों एवं उनके आत्म सम्मान को दृष्टिगत रखते हुए उनका सम्मान किया जाएगा। वरिष्ठ नागरिकों की समाज से सुरक्षा, संरक्षण एवं सम्मान की अपेक्षाएं होती हैं।

            उप संचालक पंचायत एवं समाज कल्याण ने बताया है कि वरिष्ठ नागरिकों को अनुभवों की धरोहर मानकर उनकों सुरक्षा एवं संरक्षण देने के लिए  1 अक्टूबर को अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने जिले के सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशानुसार वृद्धजन दिवस का आयोजन करने कहा है। इस अवसर पर वृद्धजनों का सम्मान, स्वास्थ्य परीक्षण, सहायक उपकरण वितरण, खेलकूद, पेंशन वितरण तथा 1 से 7 अक्टूबर तक राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत लम्बित प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

            वृद्धजन दिवस पर कला, संगीत, साहित्य एवं खेलकूद आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदानकर्ता 100 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले वृद्धजन को सम्मानित किया जाएगा। वृद्धजनों के नेत्र, कान, ब्लड प्रेशर एवं मधुमेह आदि से संबंधित स्वास्थ्य परीक्षण, श्रवण यंत्र, चश्मा, झड़ी,वाकर आदि सहायक उपकरण प्रदान किए जाएंगे।