केंद्रीय खाद्य मंत्री से मिले अमरजीत..धान खरीदी, शक्कर व PDS कोटा बढ़ाने की माँग!..

रायपुर. छत्तीसगढ़ के खाद्य व आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत ने केंद्रीय खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पासवान से मुलाकात की. आधे घंटे से अधिक चली इस बैठक में उन्होंने प्रदेश के किसानों व जनता की ज़रूरतों व समस्याओं के अनुसार अपनी माँगें श्री पासवान के सामने रखी.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में लगभग 85 लाख मीट्रिक टन धान का उत्पादन होता है, जिसमें से केंद्र सरकार द्वारा 24 लाख मीट्रिक टन धान लिया जाता है. श्री भगत ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया कि इसे बढ़ाया जाए. ताकि उत्पादन के अनुरूप खपत हो और धान की बरबादी न हो. इसी प्रकार श्री भगत ने मांग की कि छत्तीसगढ़ कोऑपरेटिव मील में शक्कर का कोटा बढ़ाया जाये, जिसका फायदा छत्तीसगढ़ के गन्ना उत्पादक किसानों को भी मिले.

सरगुजा और बस्तर में भी धान की उपज लगातार बढ़ रही है, इस उत्पादन में उसना चावल प्रमुख है. श्री पासवान से छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री ने अनुरोध किया कि एफसीआई के माध्यम से उसना चावल की खपत बढ़ाई जाए. केंद्र सरकार की तरफ से श्री पासवान से मांग को यथासंभव पूरा करने का भरोसा दिलाया. केंद्र सरकार की तरफ से 1000 करोड़ रूपए राज्य सरकार को दिये जाने थे, इसकी माँग करने पर केंद्रीय मंत्री श्री पासवान ने आश्वस्त किया कि जल्द ही इसके लिये प्रक्रिया शुरू की जाएगी. केरोसिन का कोटा बढ़ाने की माँग पर उन्होंने श्री भगत को पेट्रोलियम मंत्रालय से चर्चा करने का सुझाव दिया.