जंगली हाथियों से बचाव हेतु एक दिवसीय कार्यशाला

सूरजपुर

मुख्य वन संरक्षक, सरगुजा वृत्त अम्बिकापुर के श्री एस.के.सिंह ‘‘भा.व.से.’’ की अध्यक्षता में वनमण्डल कार्यालय सूरजपुर के सभागार में सूरजपुर, कोरिया, मनेन्द्रगढ़ वनमण्डल, तमोर पिंगला अभ्यारण्य एवं गुरू घासीदास राष्ट्रीय उद्यान बैकुण्ठपुर के वन कर्मचारियों, वन प्रबंधन समिति सदस्यों, हुल्ला पार्टी दल के सदस्यों को जंगली हाथियों से बचाव हेतु एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई।
कार्यशाला में जंगली हाथियों से जन-धन, मकान एवं  अन्य सम्पत्ति की सुरक्षा करने तथा जंगली हाथियों को उनके रहवासी क्षेत्र में भेजने के तौर तरीके पर विस्तृत चर्चा तथा पच्चिम बंगाल एवं कर्नाटक के उपस्थित एक्सपर्ट हुल्ला टीम के सदस्यों से आवष्यक सुझाव एवं जानकारी प्राप्त की गई तथा हुल्ला रॉड का मशाल, मिर्ची-तम्बाकू पटाखा, अन्य पटाखा व हाईबीम टार्च की मदद से जंगली हाथियों को एक स्थान से दूसरे स्थान की ओर भेजने की तकनीक के संबंध में उपस्थित वनकर्मचारियों, वन प्रबंधन समिति सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया।
कार्यशाला में मुख्य वन संरक्षक, सरगुजा वृत्त अम्बिकापुर, वन संरक्षक, (वन्यप्राणी), उप संचालक, एलीफेंट रिजर्व अम्बिकापुर, वनमण्डलाधिकारी, कोरिया, मनेन्द्रगढ, सूरजपुर एवं गुरू घासीदास राष्ट्रीय उद्यान बैकुण्ठपुर उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त संबंधित उपवनमण्डलाधिकारी एवं वन परिक्षेत्राधिकारी भी कार्यशाला में उपस्थित रहे।