हाईटेंशन तार की चपेट में आने से 9 मवेशियों की मौत

उदयपुर- (क्रान्ति रावत) अम्बिकापुर के उदयपुर क्षेत्र के पास ग्राम रिखी में 11 के वी की विद्दुत लाइन का तार टूट कर गिरने से 9 मवेशियों की दर्दनाक मौत हो गई।  मृत मवेशियों के पैर, गर्दन, पूंछ और पेट जलने से मौत हुई है। हाई टेंशन तार के खंभो में किसी मे भी सपोर्टिंग तार नही है। खंभो के नीचे सीमेंट कंक्रीट भी नही है जिससे खंभे सीधे खड़े रह सके। इतना ही नहीं इसी जगह पर तीन खंभे और गिरने की कगार पर है। लेकिन विद्दुत विभाग की लापरवाही कहे या जानबूझ कर की गई गलती बहरहाल 9 मवेशियों की जान जा चुकी है। गनीमत है की यह घटना धान लगाने के समय नाही हुई वरना मवेशियों के साथ-साथ जन हानि की आशंका से भी इनकार नही किया जा सकता।

गौतलब है की मृत 9 मवेशियो में सभी बैल है जो किसानो के नागर जोतने का काम करते है और धरतीपुत्र किसान को खेती करने के लिए सहायक होते है। लेकिन विद्दुत विभाग की लापरवाही से इन मवेशियों की मौत हो चुकी है। वही इस सम्बन्ध में स्थानीय लोगो का कहना है की तार कल रात में ही टूटा था और रात से ही लो वोल्टेज की समस्या थी। वही इतने बड़े हादसे के बाद भी विद्दुत विभाग का कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुचा है विभाग की ओर से एक मेकैनिक मौके पर पहुचा और वो भी घटना को देख कर वापस लौट गया बहरहाल प्रशासन की ओर से पटवारी मौके पर पंहुच कर मुआवजा के लिए प्रकरण बना रहे है। गौरतलब है की इसी हाईटेंशन लाइन के टूटने से पूर्व में भी दो बार दुर्घटना हो चुकी है और खेत में धान की फसल जल कर खाख हो गई थी।

कैसे गिरा तार

दरअसल 11 केवी तार की सप्लाई के लिए लगाये गए विशालकाय खम्भों को गिरने से रोकने के लिए टेंशन तार लगाकर खम्भे को सपोर्ट दिया जाता है जिससे तेज हवा से भी खम्भा ना गिरे लेकिन यहाँ लगे खम्भों में टेंशन तार का सपोर्ट नहीं दिया गया है..जिससे यह खम्भा गिरा और एक बड़ी वारदात हो गई।