12 करोड की लागत से फिर बनेगी रिंग रोड.. फिलहाल चलना है मुश्किल

 बदहाल  रिंग रोड का होगा पुनर्निर्माण

 12 करोड़ स्वीकृत , क्षमता से अधिक भार वाले वाहनों से बिगडी थी  सूरत

अम्बिकापुर

सरगुजा कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने रिंग रोड की वर्तमान स्थिति को दृष्टिगत रखकर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता बी.पी.अग्रवाल को आवष्यकतानुसार सड़क का तत्काल मरम्मत कार्य प्रारंभ करने के निर्देष दिये है। अपर कलेक्टर एन.एन.एक्का द्वारा आज श्री अग्रवाल के साथ प्रातः 10 बजे रिंग रोड का अवलोकन किया गया। इस दौरान श्री एक्का ने खराब सड़क को तत्काल मरम्मत कराने के निर्देष दिये। लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क मरम्मत का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

गौरतलब है कि जिला मुख्यालय अम्बिकापुर स्थित रिंग रोड की लंम्बाई 10 किलोमीटर एवं 800 मीटर है। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा इस रोड के सुदृढ़ीकरण हेतु 12 करोड़ 50 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है। अम्बिकापुर रिंग रोड में कोल माईन्स, अदानी एवं अमेरा का कोयला परिवहन होने के कारण सड़क पर लोड अधिक हो गया जिससे सड़कों की स्थिति खराब हो गयी। वर्तमान रिंग रोड में निर्धारित क्षमता से अधिक भार वाले व्यवसायिक वाहनों के आवगमन के कारण रिंग रोड की स्थिति खराब हो गयी है। वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 3 हजार 232 व्यवसायिक वाहनों का आवागमन रिंग रोड के द्वारा हो रहा है। अतएव इसी मापदण्ड के अनुरूप सड़क की सुदृढीकरण का प्रस्ताव शासन की ओर भेजा जा रहा है। रिंग रोड के बीटी सड़क के लिए सबसे पहले वर्तमान बीटी सतह को स्केरीफाई करने का प्रावधान किया गया है। सड़क में बीटी सतह के नीचे पुराने पानी के पाईप लाईन को हटाकर रेत भरने का प्रावधान किया गया है। सड़क में निर्धारित स्थानों पर 200 एमएम मोटाई का जीएसबी भी किया जाना है। डब्ल्यूबीएम का कार्य 9.70 मीटर चैड़ाई में तथा 250 मीटर मोटाई में दोनों तरफ किया जायेगा। मार्ग में आवष्यकतानुसार गार्ड स्टोन का प्रावधान भी किया गया है।

यूटिलिटी डक्ट का प्रावधानring road ambikapur 1
वर्तमान रिंग रोड को विद्युत विभाग, लोक स्वास्थ्य यंात्रिकी विभाग तथा दूरसंचार विभाग एवं कंपनी द्वारा अपने उपयोग हेतु खुदाई कर दिया जाता है, जिससे सड़क की भार क्षमता तथा गुणवत्ता प्रभावित होती है। इन बातों को दृष्टिगत रखकर मार्ग के दोनों तरफ  इलेक्ट्रिक पाईप लाईन, कम्यूनिकेषन केबल तथा पानी के पाईप लाईन हेतु यूटिलिटी डक्ट का निर्माण कराया जायेगा। यह एक आयताकार कांक्रीट संरचना होती है। जिसमें अधिक भार क्षमता वाले चेम्बर को कव्हर से ढक दिया जाता है। आवष्यकतानुसार पाईप लाईन आदि बिछाने के लिए ढके स्लेब को हटाकर कार्य किया जा सकता है, जिससे सड़क की गुणवत्ता प्रभावित नहीं होगी। सड़क के दोनों ओर नाली का निर्माण भी किया जायेगा, जिससे पानी रिसाव के कारण सड़क की गुणवत्ता खराब नहीं होगी। सड़क में ड्रेन तथा डक्ट के ऊपर आरसीसी ड्रेन, चेम्बर कव्हर का प्रावधान किया गया है जो फूटपाथ के रूप में उपयोग होगा। सड़क में पानी की निकासी के लिए लगभग 32 पुल-पुलिया बनाया जाना है।

डिस्पले बोर्ड की स्थापना
रिंग रोड में टर्निंग बोर्ड, स्पीड लिमिट बोर्ड, लोकेषन बोर्ड एवं डेलीनेटर लगाये जाने का भी प्रावधान किया गया है। सड़क के दोनों तरफ निर्धारित स्थानों पर रिटेनिंग वाॅल का भी निर्माण कराये जाने का प्रावधान प्रस्ताव में किया गया है।

80 फीट चौड़ी सड़क

पीडब्ल्यूडी के श्री अग्रवाल ने बताया कि रिंग रोड की चैड़ाई 80 फीट है। उन्होंने बताया कि सड़क के बीच से दोनों तरफ 40-40 फीट की दूरी सुनिष्चित होनी चाहिए। अपर कलेक्टर श्री एन.एन.एक्का ने बताया है कि रिंग रोड के दोनों तरफ जिन स्थानों पर कुछ लोगों द्वारा सड़क की भूमि पर अतिक्रमण किया गया है, उन्हें नियमानुसार खाली कराया जायेगा। श्री एक्का ने विद्युत विभाग के सब ट्रांसमिषन एवं रूरल इलेक्ट्रिफिकेषन के कार्यपालन अभियंता श्री आर.के.मिश्रा को निर्देषित किया कि बिजली के खम्भों को मध्य सड़क से दोनों ओर 12-12 मीटर के दूरी पर लगवाना सुनिष्चित करें, ताकि खम्भों को बार-बार विस्थापित न करना पड़े। इस दौरान सहायक अभियंता प्रकाश सिन्हा सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।