समूह संचालक पर राशन गड़बड़ी के आरोप…शिकायत के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई

समूह के सदस्यों द्वारा की गई थी शिकायत…

सूरजपुर (पारसनाथ सिंह) सूरजपुर जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत रुनियाडीह में शासकीय उचित मूल्य की दूकान के संचालक गायत्रीविद्या स्व सहायता समूह के अध्यक्ष एवम् अध्यक्ष पति पर राशन में गड़बड़ी करने का मामला सामने आया है।

गौरतलब है की ग्राम पंचायत रुनियाडीह में शासकीय उचित मूल्य की दूकान का सञ्चालन गायत्रीविद्या स्व सहायता समूह द्वारा किया जा रहा है,,लेकिन समूह के सदस्यों का आरोप है की समूह के अध्यक्ष द्वारा राशन वितरण में भारी अनियमितता बरती जा रही है,,आरोप यह भी है की समूह के अध्यक्ष के पति महेंद्र राजवाड़े पिता गोविन्द राजवाड़े द्वारा वितरण के लिए रखे गए चावल, मिटटी तेल व् चने को बेच दिया गया है। तथा अध्यक्ष पति महेंद्र राजवाड़े द्वारा समूह में अपनी पत्नी गायत्री देवी एवं अपनी माँ लालोबाई के साथ समूह का सञ्चालन किया जाता है। और समूह के सचिव या किसी अन्य सदस्य को कोई जानकारी नहीं दिया जाता है,,पूछने पर झगड़ा करने पर उतारू हो जाता है तथा निगरानी समिति को आवक-जावक पंजी और सुचना भी नहीं दि जाती है,,समूह के बैठक बुलाये बिना ही प्रस्ताव पंजी का कोरम स्वयं सञ्चालन करते हैं। और सदस्यों के घर जाकर अपने बच्चो के माध्यम से प्रस्ताव पंजी में हस्ताक्षर करवाता है तथा बरसात के दिन में राशन दूकान के दिवाल में सीपेज होने के कारण गायत्री स्वसहायता समूह के सचिव एवं सदस्यों के द्वारा स्टॉक पंजी में 40 क्यूंटल चावल व् 10 क्यूंटल चना तथा 2 क्यूंटल शक्कर पंचनामा कर अध्यक्ष के पति महेंद्र राजवाड़े एवं धनेश्वर के यहाँ रखा गया था। तथा आधार लिंक नहीं होने के कारण उस महीने में  बहुत से हितग्राहियों को चावल,शक्कर नहीं दिया गया था,,लेकिन उस रखे गए राशन को अध्यक्ष पति महेंद्र राजवाड़े द्वारा बेच दिया गया,,जिससे एक-दो माह तक हितग्राहियों को चावल एवं शक्कर से वंचित रहना पड़ा।

सूचना मांगने पर सदस्यों को हटा दिया गया समूह से…

सदस्यों द्वारा स्टॉक में रखे राशन की अध्यक्ष से जानकारी मांगी गई तो अध्यक्ष पति महेंद्र द्वारा समूह के सचिव एवं सदस्यों को बिना सुचना दिए समूह से हटा दिया। जिसकी जानकारी न तो निगरानी समिति को है न ही किसी ग्रामीण को,,अध्यक्ष पति द्वारा यह भी बोला जाता है की राशन दूकान मेरा है,,और जबरन पूछने पर बोलता है,,की मुझे मारने की धमकी दे रहे हो…

शिकायत के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई…

वहीं समूह संचालक की मनमानी से त्रस्त समूह के सदस्यों ने इसकी शिकायत दिसंबर माह में कलेक्टर जनदर्शन में की थी,,तथा खाद्य अधिकारी को इस मामले की जाँच करने को निर्देशित भी किया गया था,, लेकिन शिकायत किये माह बीतने को है लेकिन अब तक सम्बन्धित विभाग द्वारा मामले की कोई जाँच तक नहीं की गई है।

स्वेता अग्रवाल, खाद्य निरीक्षक, सूरजपुर

शिकायत मिली है बहुत जल्द ही जांच के बाद कार्यवाही कि जायेगी।