शहर की सड़कों पर अतिक्रमण : प्रशासन ना जाने क्यो मौन

कोरिया ( रवि कुमार सावरे की रिपोर्ट)

आने वाले कुछ समय बाद शहर के भीतर जाने वाले मार्गो से वाहन चालकों व लोगों का निकलना मुश्किल हो जाएगा। जाम व दुर्घटना की स्थिति से हर समय सामना करना पड़ेगा। यह हाल है चिरमिरी नगर निगम की प्रमुख सड़कों का।

शहर के प्रवेश मार्ग व उससे जुड़ी सभी सड़कों के किनारे अतिक्रमण की बाढ़ आ गई है। किसी ने थड़ी तो किसी ने टापरी बनाकर या फिर गुमटी लगाकर सड़कों पर ही व्यापार का ठिया बना लिया। इस मामले में प्रशासन व नगर निगम  मूक दर्शक बने हुए हैं। ऐसे में अतिक्रमी बेखौफ होकर कब्जे बढ़ा रहे हैं।

शहर के नगर निगम से हल्दी बाड़ी से पोड़ी रोड से लेकर दिनदयाल चैक के आगे से हल्दी बाड़ी रोड पर सड़क किनारे अतिक्रमण हो गया है। लोगों ने सड़क किनारे गुमटियां रखकर कब्जे जमाना शुरू कर दिया है। वही सेन्ट्रल स्कुल से डोमनहील नाका से गोदरीपारा में होते हुए की ओर जा रही सड़क के किनारे भी लोगों ने अतिक्रमण कर लिए हैं। मुक्तिधाम के बीच कई जगह पर सड़क तक अतिक्रमण पहुंच गए हैं। कब्रिस्तान के निकट मुख्य सड़क तक लोगों ने अवैध रूप से ईट, पत्थर के स्टॉक लगा दिए हैं। इसके अलावा रोड सहित अन्य मार्गो पर भी बुरा हाल है।

रोज बना रहे बाडेCHIRMIRI INCROCHMENT 2
पोड़ी से हल्दी बाड़ी रोड पर दीनदयाल चैक के समीप  नवीन बस स्टैडं बनाने के सहारे लगातार अतिक्रमण किए जा रहे हैं। सड़क किनारे आए दिन बाड़े बनाकर कब्जों की होड़ मची है। टापरियां बनाकर, लकड़ी की बल्लियां लगाकर व पेड़ो को साफ कर कब्जा जमाने का कार्य चल रहा है।
ऐसे में नाले के ऊपर अतिक्रमण से उसकी सफाई करना भी मुश्किल हो गया है।

नहीं रोकता कोई
नगर निगम चिरमिरी  की आम सड़कों के किनारे हो रहे अतिक्रमण को हटाने व रोकने में स्थानीय प्रशासन की कोई रूचि नहीं है। जिससे व्यवस्थाएं बिगड़ रही है। कार्रवाई के अभाव में अतिक्रमण करने वालों के हौंसले बुलंद है।

हादसे के बन रहे आसार
शहर के विभिन्न रोड में , हल्दी बाड़ी रोड सहित कई मार्गो पर अतिक्रमण से आए दिन दुर्घटना के आसार बन रहे हैं। कई बार दुर्घटनाएं भी हो जाती है। जिसका खमियाजा आमजन को भुगतना पड़ता है। अतिक्रमण से सड़कों की चैड़ाई बहुत घट गई है। ऐसे में दिनभर जाम की स्थिति का सामना करना पड़ता है। कई बार वाहनो के फंसने से काफी लंबा व कई घण्टों तक जाम लग जाता है।

अतिक्रमण चिह्नित करेंगे
आयुक्त नगर निगम चिरमिरी हिमाष तिवारी:- मुख्य सड़कों पर सर्वे करवाकर अतिक्रमण चिह्नित किए जाएंगे। हटाने के लिए समझाइश करेंगे। नहीं मानेंगे तो कार्रवाई की जाएगी।