व्यवसायी पर फायरिंग मामले का पर्दाफाश , दो आरोपी गिरफ्तार

ज्यादा पैसा कमाने बनाई थी लूट की योजना

अम्बिकापुर

सप्ताह भर पूर्व नगर के रिलायंश पेट्रोल पंप के पास आलू के थोक व्यवसायी पर अज्ञात लुटेरों द्वारा लूट की कोशिश करने व उस पर फायरिंग करने के गंभीर मामलें में पुलिस ने अंततः सफलता अर्जित कर ली है।  मामलें में दो आरोपियों को गिफ्तार किया गया है। गिरफ्तार एक आरोपी उसी मोहल्ले का है जहां पीडि़त व्यवसायी का पुराना घर हुआ करता था । आरोपियों से पूछताछ में यह बात सामने आयी है कि वे लोग नशें के आदी है। और ज्यादा पैसा कमाने की मंशा लेेकर लूट की योजना उनके द्वारा बनाई गई थी । इस लूट में असफल होने के बाद दोनो आरोपी 12 अक्टुबर को लुचकी घाट में ट्रक चालकों से लूट करते पकड़े गए । शहर के लिए इस प्रकार की गंभीर घटना का खुलासा करना  पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती थी ।

जानकारी के अनुसार 7 अक्ब्टुबर की रात 8 -9 बजे के बीच नगर के मध्य रिलायंश पेट्रोल पंप के समीप स्थित थोक व्यापारी संदीप अग्रवाल अपनी दुकान बंद कर घर लौटने की तैयारी मंेे था । उसी दरम्यान अज्ञात व्यक्तिओं द्वारा पिस्टल लगाकर लूट पाट करने की कोशिश की गई । लूट में असफल होने के बाद लुटेरों ने फायरिंग की और फरार हो गए थे । इस घटना से शहर के व्यापारियों व नगरवासियों में भारी आक्रोश का महौल उत्पन हो गया था । पिछले दिनों व्यवसायी महासंघ ने भी पुलिस अधीक्षक से मिलकर आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी करने की मांग की थी । मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक आर.एस. नायक द्वारा एडिशनल एसपी वेदव्रत सिरमौर व सीएसपी जितेन्द्र शुक्ला के मार्गदर्शन में क्राईम बं्राच , कोतवाली व मणिपुर की संयुक्त टीम गठित कर मामले का खुलासा करने भार सौंपा गया था । पुलिस की संयुक्त टीम मामले की पता तलाश मे लगी थी । 12 अक्टुबर को रायगढ़ मार्ग से आ रहे एक ट्रक चालक ने रात 9 से 10 बजे के बीच खरसिया चैक पर खड़ी पुलिस को यह जानकारी दी कि लुचकी घाट मे कुछ युवकों द्वारा ट्रक चालकों को रोकने का प्रयास किया जा रहा है । पुलिसकर्मी ने इसकी सूचना एसपी को दी। एसपी ने तत्काल प्वाइंट चलाकर पेट्रोलिंग में निकले श्री भगत को मौके पर जाने निर्देश दिए । अन्य पुलिस कर्मियों द्वारा घेरा बंदी की तैयारी की गई थी । लुचकी घाट पर एक ट्रक चालक से 2500 रूपए लूटनेे के बाद लुटेरें दूसरे ट्रक चालक को रूकवा रहे थे । इसी दौरान पेट्रोलिंग पार्टी ने आरोपियों को घेर लिया । आरेापियों की शिनाख्त व्यवसायी से लूट के प्रयास के समय बताये गए हुलिया के आधार पर कर ली गई । मौके से पुलिस ने दर्रीपारा निवासी विमल उर्फ राजू कुशवाहा एवं बरेजपारा निवासी सज्जाद अंसारी को गिरफ्तार कर लिया । पूछताछ में आरोपियों द्वारा यह बताया गया कि व्यवसायी से लूट की कोशिश व फायरिंग करने वाला राजू कुशवाहा था । उसका दूसरा साथी मोटरसायकिल लेकर दूरी पर खड़ा था । इस पूरे मामले के खुलासे में क्राईम ब्रांच प्रभारी भूपेश सिंह , रामअवध सिंह , भोजराज पासवान , राकेश शर्मा , उपेन्द्र सिंह, विकास सिंह , बृजेश राय , दशरथ राजवाडे़ , विरेन्द्र पैकरा , अमित विश्वकर्मा , कोतवाली के एएसआसई श्री भगत व मणिपुर चैकी का योगदान रहा ।

बिना नम्बर की थी बाईक
व्यवसायी से लूट का प्रयास करने व लुचकी घाट में लूट की घटना को अंजाम देने में बिना नम्बर की बाईक का इस्तेमाल किया गया । उक्त बाईक राजू कुशवाहा के पत्नी के नाम से है। बताया गया कि व्यवसायी से लूट का प्रयास असफल होने केे बाद दोनो आरोपी बरेजपारा तलाब की ओर जाकर कुछ देर बैठे और वहां से अपने – अपने घर चले गए ।

कहां से आयी पिस्टल
व्यवसायी से लूट की कोशिश में किये गए फायरिंग में इस्तेमाल पिस्टल लुटेरों के पास कहां से आयी, इस मामले में सीएसपी व क्राईम ब्रांच ने बताया कि सत्तीपारा तलाब के मेढ़ में आरोपियों को यह पिस्टल पड़ा हुआ मिला था । उसमें गोली भी थी । वहीं आरोपियों ने पत्रकारों केे सामने बताया कि उक्त पिस्टल चार साल पहले वे डाल्टेनगंज से एक राजू नामक व्यक्ति से पांच हजार में खरीदे थे । खैर मामला जो भी हो पुलिस की यह सफलता निश्चित ही सराहनीय है।

पूर्व में भी आ चुका है नाम
पकडे गए आरोपियों में दर्रीपारा निवासी विमल उर्फ राजू कुशवाहा पहले भी पुलिस गिरफ्त में आ चुका है। पूर्व में उसने लखनपुर क्षेत्र में टावर की बैट्री व वाहनों की बैट्री बड़ी संख्या में चोरी के मामले में अपनी मारूती वेन का इस्तेमाल किया था ।