वर्दी में नही रही हमदर्दी..खाखीदार ने दम्पति को पीटा

  • खाखी ने दिखाया अपना रौब, दंपति को पीटा बेदम
  • जमीन व घर खाली कराने पीड़ित के पड़ोसी के साथ पहुंचे थे पुलिस कर्मी व अन्य

अम्बिकापुर 

पुलिस अब लोगों के साथ मिलकर जमीन व घर खाली कराने का काम भी करने लगी है। ऐसा एक मामला लखनपुर पुलिस थाने का है। जहां लखनपुर पुलिस ने लोगों के साथ मिलकर एक ग्रामीण के उपर न सिर्फ  जमीन व घर खाली कराने का दबाव डाला, बल्कि उनके आदेश की अवहेलना करने पर पुलिस ने लोगों के साथ मिलकर दंपति की बेदम पिटाई भी कर दी। पीड़ित दंपति जब चारों ओर से घिर गये और उनकी सहायता करने वाला कोई नहीं बचा, तो क्षेत्रीय विधायक से मिलकर पुलिस अधीक्षक के सामने न्याय की गुहार लगाई।  एसपी के निर्देश पर स्थानीय मणीपुर पुलिस चैकी में पीड़ित की शिकायत दर्ज की गई है। यहीं नहीं मारपीट में घायल होने पर दंपति उपचार के लिए जिला अस्पताल में पहुंचे थे। पिटाई से महिला इस कदर घायल है कि वह चल भी नहीं पा रही है। पीड़ित दंपति का आरोप है कि लखनपुर पुलिस गांव के ही दबंग ग्रामीण से पैसा लेकर उनकी जमीन व घर खाली कराने का दबाव डाल रही थी।

मणीपुर पुलिस चौकी शिकायत करने पहुंचे दंपति लखनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत लोसगी निवासी पिताम्बर पिता बोलो उरांव 60 वर्ष, पत्नी झमरो बाई 45 वर्ष व पुत्र दिलसाय ने बताया कि गांव मे उनका पूर्वजों के समय का जमीन है और उनके जमीन के कुछ हिस्सा में स्कूल का निर्माण भी हुआ हैं। हाल ही में वे अपने खाली जमीन में नये घर का निर्माण किये है। गत दिन लगभग 4 बजे जब से घर के पास के जमीन को पाटकर समतल कर रहे थे। उसी दौरान उनका पड़ोसी बिगन व उसका लड़का शिवलाल जो शिक्षाकर्मी है, गांव के कुछ लोगों व लखनपुर में पदस्थ पुलिस कर्मी विरेन्द्र कुजूर, अपने प्रधान आरक्षक के साथ मौके पर पहुंचे और पिताम्बर की जमीन व घर को अपना बताते हुए खाली कर देनें की बात कही। जिससे पिताम्बर व उसके परिवार के लोगों ने पूर्वज की जमीन व पट्टा होने  की बात कहते हुये घर व जमीन को खाली करने से मना कर दिया। पिताम्बर की बात सुनकर शिवलाल के साथ गये पुलिस कर्मियों ने गाली-गलौज कर वर्दी का रौब दिखाते हुये स्टंप से पति-पत्नी व पुत्र की बेदम पिटाई  करने लगे। जिससे महिला के पैर में चोट लगने से गंभीर रूप से घायल हो गई। घटना के बाद सभी ने घर व जमीन खाली कराने की धमकी देकर चले गये। घटना के बाद पीड़ित दंपति ने घटना की जानकारी क्षेत्रीय विधायक चिंतामणी महाराज को बताई और उनके घटना की लिखित शिकायत पुलिस अधीक्षक से की। घटना को गंभीरता से लेते हुये पुलिस अधीक्षक ने तत्काल मामले की शिकायत दर्ज करने मणीपुर पुलिस को निर्देश दिया। जिस पर आज मणीपुर पुलिस ने पीड़ितो का बयान दर्ज कर शिकायत दर्ज कर घायलो का डाक्टरी मुलायजा कराया।

तीन माह पूर्व भी की गई थी मारपीट

पीड़ित पिताम्बर के पुत्र दिलसाय ने बताया कि जमीन विवाद को लेकर पूर्व में भी शिवलाल ने पुलिस कर्मियों को साथ लेकर उनके घर पहुंचा था और उनके साथ मारपीट की गई थी। उन्हे लगातार अपने पड़ोसी से घर व जमीन खाली कर देने की धमकी दी जाती है। जिससे वे काफी परेशान है।

मै जांच करूंगा-पुलिस अधीक्षक

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक राधेश्याम नायक ने कहा कि मेरे पास यह शिकायत आई हैं। मामले को लेकर मणीपुर में शिकायत दर्ज करने का निर्देश दिया गया है, और इस मामले को लेकर मै खुद जांच करूगा अगर पुलिस कर्मियों के द्वारा ग्रामीण के साथ मारपीट की गई है तो उन पुलिस कर्मियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।