यहाँ देखने को तो उप स्वास्थ्य केंद्र है, लेकिन इलाज नहीं होता..!

बिश्रामपुर (पारसनाथ सिंह) – ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं के बेहतर क्रियान्वयन करने और लोगों को समयानुसार उचित उपचार मिलने व् स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने सूरजपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत रामनगर में उप स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की गई है। जानकारी के मुताबिक रामनगर में स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र को बने लगभग दो माह हो गए हैं। लेकिन इलाज अब तक शुरू नही हुआ है। और अधिकारीयों की नज़र भी यहाँ नहीं पड़ रही है। ऐसी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए 10-15 किलोमीटर दूर शहर बिश्रामपुर या सूरजपुर जाना पड़ता है। ग्रामीणों को अपने ही गांव में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्राम पंचायत में उप स्वास्थ्य केंद्र तो बना दिया गया। लेकिन अभी तक उसका उद्घाटन नही हुआ है। और उद्घाटन नही होने की वजह से उप स्वास्थ्य केंद्र शुरू भी नहीं हो सका है।

9 गाँव के ग्रामीण आते है रामनगर सेक्टर में…

उप स्वास्थ्य केंद्र के शुरू न होने से रामनगर पंचायत के आलावा रामपुर, रुनियाडीह, सरस्वतीपुर, खरसुरा, दतिमा, कुमदा बस्ती, गाँगीकोट, सोहागपुर, के ग्रामीणों को दूर शहरों इलाज कराने जाना पड़ता है। ग्रामीणों को मज़बूरी में बुखार, खाँसी, जुकाम जैसी बिमारियों के लिए झोलाछाप डॉक्टरों के यहाँ जाकर इलाज कराना पड़ रहा है। तथा गंभीर बिमारी से पीड़ित होने पर बिश्रामपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या जिला चिकित्सालय सूरजपुर की ओर रुख करना पड़ता है।

वहीँ इस संबंध में सूरजपुर जिले के CMO एस.पी.वैश्य ने कहा की मैं गया था देखने, बिजली का बस लगना बाकी है। इसके स्टाफ बाद शिफ्ट हो जायेगे।