मैनपाट कार्निवाल की तैयारियां युद्ध स्तर पर जारी

कलेक्टर ने लिया तैयारियों का जायजा
अम्बिकापुर 06 फरवरी 2015

सरगुजा जिले में सैलानियों को आकर्षित करने एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देष्य से 13 से 15 फरवरी तक मैनपाट में आयोजित तीन दिवसीय कार्निवाल के आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन आज मैनपाट पहुंची। उन्होंने मोर्टल, सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थल सहित विभिन्न स्थानों का निरीक्षण कर कार्निवाल के आयोजन के तैयारियों का जायजा लिया। कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा है कि कार्निवाल के संबंध में सभी आवष्यक तैयारियां समय-सीमा में पूरी कर ली जाए। उन्होंने मोर्टल के आसपास आवष्यक साफ-सफाई कराने के भी निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर के साथ पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी. भी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने कमलेष्वरपुर में नवनिर्मित बस स्टैण्ड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे कमलेष्वरपुर के इस बस स्टैण्ड के उद्घाटन की तैयारी भी रखें। उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को सायकल रैली का भी आयोजन किया जाएगा। यह सायकल रैली अम्बिकापुर के कलाकेन्द्र मैदान से निकलेगी जो दरिमा होते हुए मैनपाट तक पहुंचेगी। सायकल रैली के प्रथम विजेता को 50 हजार रूपए का ईनाम भी दिया जाएगा। उन्होंने सायकल रैली सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के लिए जिला षिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त mainpat carnival 3आदिवासी और वन विभाग के अधिकारियों को आवष्यक निर्देष दिए। कलेक्टर ने मैनपाट कार्निवाल के दौरान फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता भी आयोजित कराने के निर्देष दिए।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए चार जोन होंगे
कलेक्टर श्रीमती सैन ने कहा है कि तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए चार जोन होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए ईस्ट जोन, साउथ जोन, वेस्ट जोन और नाॅर्थ जोन होंगे। मैनपाट कार्निवाल में देष के विभिन्न क्षेत्रों की सांस्कृतिक कार्यक्रम की झलक मिल mainpat carnival 2सकेगी। इनमें छत्तीसगढ़ की पंथी, सुआ सहित अन्य राज्यों की सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने का अवसर मिलेगा।
कार्निवाल का स्टेज गोम्पा पर केन्द्रित होगा
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने बताया है कि इस वर्ष मैनपाट कार्निवाल का स्टेज तिब्बती गोम्पा पर केन्द्रित होगा। उन्होंने मैनपाट कार्निवाल का स्टेज बनवाने वाले अधिकारियों से कहा है कि स्टेज ऐसा हो जिससे मैनपाट में तिब्बतियों की गतिविधियां झलके।
इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी श्री मोहम्मद शाहिद, अपर कलेक्टर श्री एन.एन. एक्का, जिला षिक्षा अधिकारी श्री आर. पी. आदित्य, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री आर.के. परस्ते सहित लोक निर्माण विभाग